जानिये क्या लेकर आया है 2021 तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशिवालों के लिए

तुला: बेहतर स्वास्थ से रहेंगे प्रसन्न (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

व्यवसाय
इस वर्ष आपकी राशि वालों को अढ़ैया शनि का प्रभाव रहेगा परन्तु जिनका जन्म का शनि शुभ है, उन्हें लाभ और शुभ फल भी मिलेगा. अष्टम भाव का राहु समय-समय पर पेट की पीड़ा देता है, गुरू का अच्छा फल मिल रहा है. इस वर्ष आप अपने वर्तमान दायरे से बाहर जाकर कार्य करने की स्थिति में रहेंगे, आपको अपने उद्योग, धन्धे व्यापार में पूँजी लगाने उसे गतिशील बनाने और उस पर बड़े व्यय करने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं. इस प्रकार के कार्यों से भले ही तत्काल परिणाम न दिखाई दें, पर उनकी दिशा और दशा आपकी अपेक्षाओं के अनुरूप ठीक चलती रहेगी, यदि आपका जन्म का शनि शुभ नहीं है तो मेहनत का कम परिणाम प्राप्त होगा, आपके उद्योग के उत्पाद की माँग या उसके निर्माण में कमी का अनुभव जनवरी से मई के बीच हो सकता है.

धन-सम्पत्ति
संपत्ति के निर्माण या खरीद अथवा मरम्मत पर बड़ा व्यय होने का योग है, पूँजीगत व्यय के संस्थानों की प्राप्ति में जनवरी से मार्च की अवधि को छोड़कर वर्ष के अधिकांश समय में आपको धन प्रबंधन, श्रम, कच्चा माल एवं मार्केट जुटाने बनाने में सफलता मिलेगी, अगस्त में संपत्ति की हानि के प्रति सावधानी रखें, नई संपत्ति की प्राप्ति का संयोग बन रहा है.

घर परिवार
आपकी जिम्मेदारी एक से अधिक स्थानों पर बढ़ेगी, यदि आप नई संपत्ति खरीद रहे हैं, आपके परिवार में किसी सदस्य की नौकरी लगने, शिक्षा पूरी होने और विवाहादि मांगलिक कार्य होने का गोचर ग्रहों का संकेत है.

स्वास्थ्य
इस वर्ष अधिकतर स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, अनिद्रा से कष्ट हो सकता है, उदर विकार और अनियमित दिनचर्या के कारण आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है, मई से अक्टूबर के बीच भोजन में अरुचि, पित्त विकार, मधुमेह आदि के लक्षण दिखायी दे सकते हैं, जनवरी से मार्च और फिर अगस्त में पैरों की तकलीफ, दर्द, सूजन आदि का भी सामना हो सकता है.

परीक्षा प्रतियोगिता
आप अपनी बुद्धि कौशल से दूसरों से आगे निकलने में सफल होंगे, मार्च और अप्रैल के दौरान पारिवारिक और स्वास्थ्य संबंधी कारणों से परीक्षा की तैयारी में बाधा संभव है. वर्ष के मध्य आपको अपनी आगे की पढ़ाई में फीस आदि के बदलाव की अथवा नौकरी के क्षेत्र में परिवर्तन की आवश्यकता महसूस हो सकती है.

यात्रा प्रवास तबादला
यदि आपके जन्म के ग्रह शुभ नहीं हंै तो घर से बाहर नौकरी, व्यवसाय आदि के कारण स्थान परिवर्तन संभव है, किसी प्रभावशाली पदाधिकारी के हस्ताक्षेप से आपको राहत मिल सकती है, वर्ष के आरंभ में आपको अपने परिवार सहित आनंददायक यात्रा पर जाने का, हवाई यात्रा करने का, शिक्षा परीक्षा हेतु यात्रा का अवसर मिलेगा.

धार्मिक कार्य ग्रहशांति
इस वर्ष सत्संग लाभ होगा, धार्मिक, आध्यात्मिक अनुष्ठानों में रुचि बढ़ने योग है. दक्षिण की तीर्थ यात्रा हो सकती है, हनुमान जी की आराधना करना, चमेली के तेल से चोला चढ़ाना, चीटियों को आटा शक्कर चुनाना
लाभकारी है.

वृश्चिक: परिवार में होगा धार्मिक आयोजन (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

व्यवसाय
गुरू शनि तथा अन्य ग्रह अच्छा फल देते हैं, सप्तम भाव का राहु और लग्न का केतु घरेलू और स्वास्थ्य संबंधी
चिन्ता पैदा करते हैं. गोचर के अन्य ग्रहों के शुभ प्रभाव से इस वर्ष आप अच्छी प्रगति करेगें, व्यवसाय में आपका
कार्यभार बढ़ेगा, दूसरों के कुछ उत्तरदायित्व सम्भालने पड़ सकते हैं, इसी के साथ ही कुछ महत्व बढ़ाने वाले प्रसंग भी हो सकते हैं,यदि आप नौकरी पेशा हंै तो आपको अतिमहत्वपूर्ण गोपनीय किस्म के कार्य सौंपे जा सकते
हैं, यदि शनि शुभ है और बली भी है तो अप्रैल से मई के मध्य अथवा आगे के समय में पदोन्नति और कारोबार में विस्तार होने का संयोग भी उपस्थित हो सकता है, परन्तु यदि शनि कमजोर है तो जनवरी से मई के बीच अप्रत्याशित कठिनाईयां कारोबार में आ सकती हैं.

धन-सम्पत्ति
आपकी धन संपत्ति में इस वर्ष वृद्धि होने का प्रबल योग है, एक से अधिक स्थान पर संपत्ति खरीद होने, एग्रीमेंट
होने का ग्रहयोग संकेत देते हैं, आपको अपने निजी आवास की तुलना में व्यवसायिक संस्थान के कार्यालय, शोरूम या शाखा के लिये भूमि या भवन की प्राप्ति में आसानी रहेगी, आपके रहने की जगह में भी परिवर्तन वर्ष के दौरान हो सकते हैं.

घर परिवार
नौकरी, व्यवसाय, गृहस्थी आदि के कारण आपका ध्यान बट सकता है, इस वर्ष घर में संतान जन्म, विवाह, यज्ञोपवीत संस्कार आदि शुभ कार्य होने के योग प्रबल हैं, यदि आप विवाह के उम्मीदवार हैं तो मई से आगे का समय आपको दाम्पत्य जीवन में प्रवेश दिला सकता है, यदि आप विवाहित हैं, तो जनवरी से अप्रैल के मध्य संतान का जन्म हो सकता है.

स्वास्थ्य
लग्न के केतु के कारण आप रक्ताल्पता व आंतों की कमजोरी से ग्रस्त हो सकते हैं, पर इससे आपके कारोबार में कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा, यदि जन्म का राहु केतु शुभ नहीं है तो जनवरी से मई के मध्य जोड़ों में
तकलीफ, उदर विकार एवं स्त्री रोग की संभावना है.

परीक्षा प्रतियोगिता
कॅरियर के क्षेत्र में आपकी इच्छा, आकांक्षा पूरी होने का संकेत है, आपकी प्रतिभा का उचित मूल्यांकन हो सकेगा, गंभीर विषयों के अध्ययन, कानून, समाज कल्याण, वित्त प्रबंधन और रासायन शास्त्र से जुडे क्षेत्रों में आपको सफलता पाने और कॅरियर बनाने का अवसर मिलेगा.

यात्रा प्रवास तबादला
इस वर्ष कार्यक्षेत्र में परिवर्तन अथवा तबादला होने का संयोग उपस्थित हो सकता है, गुरू के गोचर के प्रभाव से आप अनुकूल बदलाव कर पाने में सफल होंगे, वायुयान से यात्रा हो सकती है, विदेश यात्रा का भी योग बन रहा है.

धार्मिक कार्य ग्रहशांति
यदि आपको कोई बड़ा धार्मिक आयोजन करने का विचार है तो यह अवसर वर्ष के भीतर बन सकता है, परिवार के साथ दक्षिण या पश्चिम के तीर्थ स्थानों की यात्रा का संयोग बन सकता है, आपकी प्रवृत्ति गरीबों की सेवा के प्रति बढेÞगी, माँ दुर्गा जी या कुलदेवी की आराधना करना लाभकारी रहेगा.

धनु: बड़े बदलाव के संकेत (ये, यो, भा, भी, भू, भे, फा, ढ़ा, धा)

व्यवसाय
इस वर्ष आपकी राशि वालों को पूरे वर्ष उतरता शनि लाभकारी रहेगा, राहु और गुरू का शुभ फल मिलेगा, जबकि केतु समय-समय पर परेशानियां पैदा करता है. अन्य ग्रहयोगों के प्रभाव से इस वर्ष घटनाओं में घटनाक्रमों में अपेक्षाकृत शीघ्रता हो सकती है, जनवरी से अप्रैल के मध्य साझे के कार्यों में पहले किये गये व्यवसायिक कान्ट्रेक्ट में अनचाहे रद्दोबदल और मतभेद की संभावना बनती है, मई से आगे कारोबारी उतार चढ़ाव का सामना करना पडेगा, जुलाई से क्रमश: सुधार होगा.

धन-सम्पत्ति
इस वर्ष आपको बड़े उद्देश्यों पर व्ययभार बढेÞगा, दूसरी ओर कार्यक्षेत्र में विभिन्न प्रकार की बाधाओं के कारण आय में विलंब हो सकता है, आर्थिक दृष्टि से मई के उत्तरार्ध में करोबार में धन लाभ उत्तरोत्तर बढेग़ा तथा अलाभकारी खर्चों में कमी आयेगी, परिवार में किसी सदस्य की आजीविका लगने से आपकी आय में वृद्धि हो सकती है.

घर परिवार
आपके परिवार में मांगलिक कार्य, विवाह, जन्मोत्सव आदि होने के साथ-साथ आंतरिक मतभेद, क्लेश आदि हो सकते हैं, बड़े आयोजन के लिये धन संपत्ति व सुविधाओं का विस्तार भी आप अपने घर में करेगें, संतान पक्ष के लिये वर्षान्त का समय उत्तम रहेगा, मई के बाद संतान या वरिष्ठ सदस्यों की उन्नति का संकेत है, अगस्त में पारिवारिक जीवन में मतभेद पैदा हो सकते हैं, किंतु शीघ्र उपाय से लाभ होगा.

स्वास्थ्य
स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, कार्यक्षमता भी अच्छी रहेगी,, आपको पित्त, डायविटीज, लीवर सम्बंधी व्याधि, एवं कार्य क्षमता में कमी का अनुभव हो सकता है, फरवरी से मई के मध्य चित्त में एकाग्रता की कमी की सम्भावना है, रक्तचाप में वृद्धि संभव है. संयम और औषधी से उस पर नियंत्रण होगा.

परीक्षा प्रतियोगिता
इस वर्ष ग्रहयोग बड़े बदलाव का संकेत देते हैं, आप अभी जिस पढ़ाई या कार्यक्षेत्र से जुडे़ हैं या जुड़ना चाहते हैं,
उसमें फेरबदल करना चाहेगें, ऐसा स्वत: प्रेरणा या सलाह के कारण हो सकता है, जनवरी से मार्च या जुलाई से सितंबर के मध्य में चित्त में अशांति के कारण आपको अपना लक्ष्य साधनें में रुकावट आ सकती है, वर्ष के उत्तरार्ध में परीक्षा प्रतियोगिता में नया कीर्तिमान बनाने में सफल होंगे.

यात्रा प्रवास तबादला
आपके कार्यक्षेत्र में कुछ न कुछ रद्दोबदल हो सकता है, जनवरी से मई के मध्य कार्यक्षेत्र में बदलाव, तबादले की
सम्भावना के कारण अस्थिरता रह सकती है जो मई के उत्तरार्ध से दूर हो जायेगी, अपनी इच्छा से स्थान या विभाग परिवर्तन का योग है.

धार्मिक कार्य ग्रहशांति
इस वर्ष लोकोपकारी कार्य, वृक्षारोपण, असक्तजनों की सहायता, अन्न, वस्त्र, विद्या आदि का दान कर सकते हैं,
धार्मिक पुण्य स्थानों के दर्शन होगें, कुछ थोड़े समय के लिये निवास भी होगा, परिवार सहित धर्मस्थल या मनोरंजक स्थल की यात्रा हो सकती है, मछलियों को बाजरा चुनाना लाभकारी रहेगा.

मकर: होगी आमदनी में वृद्धि (भो, जा, जी, खा, खी, खू, खे, खो, गा, गी)

व्यवसाय
इस वर्ष साढ़ेसती शनि का प्रभाव बना रहेगा, जबकि गुरू और केतु अच्छा फल दे रहे हैं. अन्य ग्रहयोगों का प्रभाव अच्छा होने से समय अच्छा रहेगा, इस वर्ष परिश्रम अधिक करना पड़ेगा, परंतु पिछले रूके हुये कार्यों में सफलता मिलेगी, राहु का भ्रमण समय-समय पर छुटपुट परेशानियां भी देता रहेगा, जिनका निवारण भी होगा, इस वर्ष नये कार्यों के जुड़ने का, नये संस्थान के उपक्रम की शुरूआत करने का अथवा नेतृत्व करने का अवसर विशेष रूप से मिलेगा.

धन-सम्पत्ति
इस वर्ष के आरंभ से ही स्थायी संपत्ति के विस्तार का योग साकार होगा, मौजूदा संपत्ति के नवीनकरण, दुकान, आवास, आॅफिस आदि का विस्तार, रसोईघर का आधुनिकीरण, शोरूम या गोदाम का निर्माण इस वर्ष की विशेषता रहेगी, इससे एक ओर आपकी कार्यक्षमता बढेÞगी, वहीं दूसरी ओर किराये आदि के माध्यम से आपकी आमदानी में भी वृद्धि हो सकेगी, अगस्त के प्रथम सप्ताह में अपव्यय होगा, संपत्ति की टूटफूट होने और उसकी मरम्मत आदि पर खर्च होने के संकेत हैं, यदि आपकी पदोन्नति रूकी हुयी है, तो इस अवधि में पदोन्नति और अनुकूल पद की प्राप्ति दोनों का ही प्रबल योग है.

घर परिवार
परिवार में किसी बड़ी चिंता से राहत मिलेगी तथा शुभप्रसंगों के आयोजन भी होंगे, संतान की पढ़ाई, नौकरी, स्वास्थ्य एवं विवाह में प्रसन्नताकारक स्थिति बनेगी, जुलाई से सितंबर के बीच तनाव मतभेद आदि उभर सकते हैं, जो शांत भी होते रहेगें, दाम्पत्य जीवन में जीवनसाथी को स्वास्थ्य कष्ट अथवा आपसी मतभेदों के कारण कुछ कठिनाई का अनुभव हो सकता है.

स्वास्थ्य
भोजन में अरुचि, डायविटीज जैसी व्याधि उभर सकती है, फरवरी से मई के मध्य जोड़ों की तकलीफ, गैस
अपच, कायर्भार की अधिकता, स्वास्थ्य कष्ट का संकेत है, जनवरी से मध्य मार्च के बीच तथा अगस्त के पूर्वार्ध
में पित्त संबंधी व्याधि, सूजन, चोट-चपेट आदि की आशंका है.

परीक्षा प्रतियोगिता
आपको अपने परिश्रम के बल पर अपने कॅरियर में विशेष उपलब्धि प्राप्त हो सकेगी, नये कार्यक्षेत्र, संस्थान
खुलने, इनके विस्तार होने से भी आपको अपना कॅरियर बनाने का मौका मिलेगा, परीक्षा प्रतियोगिता में दूसरों से
आगे निकल जाने में सफलता मिलेगी.

यात्रा प्रवास तबादला
अप्रैल से जुलाई के बीच अवकाश अधिक लेने पड़ सकते हैं, आनंद और मनोरंजनदायक रमणीक स्थल
आदि के भ्रमण और पितृ गृह की यात्रा के संयोग भी फरवरी से मई के मध्य और फिर अक्टूबर में उपस्थित
हो सकते हैं.

धार्मिक कार्य ग्रहशांति
इस वर्ष आपकी अभिरूचि पुराने धर्म स्थल के जीर्णोद्धार, पौराणिक तथा पारंपरिक धर्म साहित्य के अध्ययन, मनन में अभिरुचि बढ़ेगी, वर्ष के मध्य में आप कोई बड़ा परोपकारी कार्य करेगें, जो दूसरों के लिये मिसाल बनेगा. राहु ग्रह की शांति के लिये चीटियों को आटा शक्कर (पंजीरी) चुनाना लाभकारी रहेगा. शनिवार का व्रत करना, हनुमान जी को चोला चढ़ाना भी लाभकारी है.

कुंभ: लक्ष्य प्राप्ति में सफलता (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, द)

व्यवसाय
गोचर के ग्रहयोग आपके लिये अनुकूल होने से आपके कारोबार में वर्षों से रूके कार्य इस वर्ष बन सकते हैं,
आप अपने कारोबार या नवीनीकरण तथा नई तकनीक के उपयोग से गुणवत्ता एवं मात्रा बढ़ाने का विचार भी
बनायेगें, शुभचिंतक या किसी निकट संबंधी की मदद, परामर्श आदि से लाभ मिलेगा, आपको व्यवसायिक
उपक्रमों में नये सिरे से बढ़ने के लिये उसकी शाखाएं शोरूम खोलने में मदद मिल सकती है. यदि आप नौकरी पेशा हैं तो दूसरों के रिटायरमेंट या अचानक हट जाने से पदोन्नति हो सकती है, आपको अपने विभाग से बाहर आकर प्रतिनियुक्ति का मौका भी मिल सकता है.

धन-सम्पत्ति
वर्ष के आरंभ में बड़े उद्देश्यों पर व्यय अधिक हो सकता है, जिसमें विवाह आदि शुभ कार्यों तथा कार्यक्षेत्रों में सुधार और विस्तार मुख्य रहेगें, इसके अलावा पूँजीगत भुगतान या वापिसी पर भी बड़ा खर्च हो सकता है, इसी के सामान्तर आपको काफी समय से रुकी लेनदारी प्राप्त होने से या बड़ा अपव्यय रूक जाने से आर्थिक राहत मिलेगी, मई के आसपास बड़ा व्यय, किसी व्यवसाय या भवन के नवीनीकण पुरानी सम्पत्ति की खरीद या कृषि भूमि बगीचों को अधिक उपजाऊ बनाने के लिये हो सकता है.

घर परिवार
पारिवारिक क्षेत्र में शुभ कार्यों और दूसरों की सहायता पर खर्च वर्ष के आरंभ में बढ़ेÞगा, वर्षारम्भ में घर के किसी सदस्य की बाहर से घर वापिसी हो सकती है, संतान पक्ष के लिये फरवरी से मई या फिर जुलाई से आगे का समय उन्नतिकारक रहेगा, संतान के स्वास्थ्य, शिक्षा विवाह आदि समस्या का समाधान इस दौरान हो सकता है.

स्वास्थ्य
इस वर्ष जोड़ों में जकडन, वृद्धावस्थाजन्य व्याधियों, नेत्र पीडा आदि की संभावना है, कमर या घुटने की तकलीफ का भी संकेत है, एलर्जी तथा पित्त जन्य बीमारियों की संभावना भी इस वर्ष है, वैसे गोचर के ग्रह और गुरू का गोचर आपके स्वास्थ्य कष्ट को उपचार से शीघ्र दूर करने में सहायक होगा.

परीक्षा प्रतियोगिता
यह वर्ष आपकी कैरियर की दृष्टि से किंचित संघर्ष का सूचक है, पर आपको अपने लक्ष्य की प्राप्ति में रूकावट नहीं आयेगी, फरवरी से मई के दौरान आपको अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं और कैरियर से जुडी तैयारी में पारिवारिक या पुरानी समस्याओं तथा मानसिक अर्न्तद्वंद के कारण पर्याप्त ध्यान दे पाने में कठिनाई आ सकती है.

यात्रा प्रवास तबादला
आपको वर्ष के अधिकांश समय में अनुकूल स्थान पर नौकरी या व्यवसाय करते रहने का योग है, परंतु जनवरी से जून के मध्य स्थान परिवर्तन या क्षेत्र के बाहर जाकर कार्य करने का योग भी बन सकता है, अनचाहे तबादले की स्थिति पर विराम जून से आगे के समय में लगेगा.

धार्मिक कार्य ग्रहशांति
आपकी रहस्य और गुप्त विद्याओं, तंत्रयोग में अभिरूचि बढ़ सकती है, पुण्य स्थल के दर्शन और वहां निवास का संयोग भी जनवरी से मई के बीच बन सकता है, शनि स्त्रोत का पाठ करना, तुला दान करना लाभकारी है.

मीन: परिवार के साथ होंगी यात्राएं (दी, दू, दे, दो, चा, ची, थ, झ, त्र)

व्यवसाय
इस वर्ष एकादश भाव में शनि लाभकारी है, गुरू मिश्रित फल दे रहा है. गोचर के अन्य ग्रहों को देखते हुये पूरा वर्ष आपके लिये अच्छा रहो. इस वर्ष फरवरी से मई के मध्य आपको अपने व्यवसाय में विशेष उन्नति की महत्वाकांक्षा पूरी होने की स्थिति उत्तरोत्तर प्रबल होगी, आपको अपने उद्योग व्यवसाय के शीर्ष पर सबसे आगे निकलने, प्रबंधन क्षमता दिखाने तथा चुनौतीपूर्ण कार्य को सफलता से निपटाने का अवसर प्राप्त होगा, आपको इस वर्ष अपनी क्षमता से अधिक व्यवसायिक लक्ष्य निर्धारित करना पड़ेगा, व्यवसायिक क्षेत्र में कारोबार का विस्तार करना, पुरानी सम्पत्ति से लाभार्जन करने का रास्ता खोज निकालेगें, इस वर्ष आपको गोपनीय किस्म के कार्य, न्याय, नीति, प्रशासन जैसे महत्वपूर्ण कार्य सौंपे जा सकते हैं, मई से अगस्त के मध्य कुछ बाधाएं भी सामने आ सकती हैं.

धन-सम्पत्ति
गोचर के ग्रह संपत्ति की दृष्टि से बेहतर हो जाने से मतभेद, अनिश्चय, किरायेदारी, लीज या स्वामित्व जैसी उलझनें नहीं रहेगीं, इससे भी आपको अपने रहने की तथा काम करने की जगह का विस्तार करने में मदद मिलेगी, कृषि भूमि, बागवानी, नलकूप, वाटर हार्वेस्टिंग, जल संग्रह आदि पर भी आपका ध्यान रहेगा, भूमिगत जल के लिये नये स्त्रोत भी किसी विशेष विधि के माध्यम से प्राप्त हो सकते हैं. फैक्ट्री, मशीनरी के नवीनीकरण, आवास, गोदाम, शोरूम आदि के निर्माण की दृष्टि से आशाजनक है, इन कार्यों के लिये आपको
आसान शर्तों पर धन की व्यवस्था हो सकती है.

घर परिवार
मई से अक्टूबर के बीच कुटुम्बीय जनों की उन्नति से जुडे प्रसंग में आशातीत सफलता मिलेगी, व्यापार व्यवसाय में वृद्धि होगी, यदि आप विवाह के उम्मीदवार हैं, तो विवाह और यदि विवाहित हैं तो संतान की प्राप्ति आदि का योग है, अगस्त और सितंबर का समय वरिष्ठ परिजनों के लिये चिन्ताकारक रह सकता है, भाई बन्धुओं की नौकरी, व्यवसाय, शिक्षा आदि की चिंता का समाधान वर्ष के मध्य में हो सकेगा.

स्वास्थ्य
आपकी कार्य कुशलता और स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा, आपको किसी दीर्घकालिक बीमारी से राहत मिलेगी, गोचर के ग्रह आपको लीवर मधुमेह, थायराइड संबंधी व्याधियों से कष्ट दे सकता है, यदि आपके जन्म का गुरू अच्छा नहीं है तो इस वर्ष रक्त की कमी, आंतों से जुड़ी व्याधि कब्जियत जैसी परेशानी धीरे-धीरे उभरेगी.

परीक्षा प्रतियोगिता
इस वर्ष महत्वपूर्ण निर्णय में विलम्ब हो सकता है, कैरियर बनाने के अवसर मिलेंगे, जिसका आप बेहतर उपयोग कर पायेंगे. जनवरी से अप्रैल के बीच और फिर अक्टूबर से वर्षान्त तक का समय आपको अपने मनपसंद क्षेत्र में कॅरियर बनाने के अवसर देगा, इसी समय आपको प्रतियोगी परीक्षा में भाग्य और परिश्रम के सहयोग से उल्लेखनीय उपलब्धि हो सकती है.

यात्रा प्रवास तबादला
जनवरी से मई के बीच विभिन्न कारणों से आपको यात्राएं करनी पड़ सकती हैं, लम्बी छुट्टी लेना पड़ सकती है, या बाहर रहना पड़ सकता है, नौकरी में स्थान परिवर्तन या तबादला भी हो सकता है, जो मनमाफिक होगा, वर्ष के उत्तरार्ध में परिवार के साथ आनंददायक यात्राएं हो सकती हैं, तीर्थ दर्शन होने का योग बनेगा.

धार्मिक कार्य ग्रहशांति
धार्मिक उपासना, रामायण, भागवत का पाठ आदि में रुचि रहेगी, परोपकारी कार्य, ध्यान से जुडे़ लोगों के लिये वर्ष उपलब्धि कारक रहेगा. कुल देवी की आराधना भी लाभदायक रहेगी. केल का पूजन करना, बुजुर्गों की सेवा करना लाभकारी रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close