अयोध्यादेशमुख्य समाचार

अयोध्या में रामलला अब डिज़ाइनर ड्रेस में भक्तों को देंगे दर्शन, वसंत पंचमी पर आज विशेष पूजा

अयोध्या. रामलला अब डिज़ाइनर कपड़े पहनेंगे. हर दिन वे अलग-अलग रंग के ड्रेस में होंगें. वसंत पंचमी के शुभ अवसर पर ये शुरूआत होगी. अब तक भगवान राम अयोध्या के एक दर्ज़ी परिवार के बनाए कपड़े ही धारण किया करते थे. फ़ैशन डिज़ाइनर मनीष त्रिपाठी को कपड़े डिज़ाइन करने का काम दिया गया था. ड्रेस बनाने के बाद सबसे पहले उन्होंने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को दिखाई. योगी ने इसे बहुत पसंद किया. अयोध्या में राम के भव्य मंदिर बनाने का काम भी जारी है.

आज वसंत पंचमी है. वैसे तो आज मां सरस्वती की पूजा करने की परंपरा रही है. लेकिन आज अयोध्या के रामलला को भी सुंदर उपहार मिलने वाला है. आज से वे डिज़ाइनर कपड़ों में अपने भक्तों को दर्शन देंगे. हफ़्ते के सातों दिन अलग रंग के कपड़ों में भगवान नज़र आयेंगे. जिस रंग का कुर्ता, उसी रंग का मुकुट भी. रामलला किसी दिन लाल, तो किसी दिन हरा तो किसी दिन भगवा रंग के कपड़े पहनते हैं.

मनीष ने जो कपड़े डिज़ाइन किए हैं वो खादी के हैं

ड्रेस डिज़ाइनर मनीष त्रिपाठी ने कहा कि हमने इस तरह से ड्रेस तैयार किया है जैसे भगवान में बालक रूप और मर्यादा पुरुषोत्तम, दोनों की झलक मिले. अब तक भगवान के लिए अयोध्या का एक परिवार ही कपड़े तैयार किया करता था. मनीष ने जो कपड़े डिज़ाइन किए हैं वो खादी के हैं. यूपी के खादी विभाग के एडिशनल चीफ़ सेक्रेटरी नवनीत सहगल ने बताया कि अब से भगवान राम खादी के बने कपड़े ही धारण करेंगे.

वसंत पंचमी के मौक़े पर आज विशेष पूजा होगी. फिर मुख्य पुजारी सत्येन्द्र दास और उनके साथी रामलला को सजायेंगे. फिर उन्हें नए कपड़े पहनायेंगे. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद से अयोध्या को संवारने का काम तेज हो गया है. सालों तक टेंट में रहने के बाद भगवान राम अब अस्थायी मंदिर में आ चुके हैं. योगी सरकार हर साल दीवाली में अयोध्या में लाखों दीप जलाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close