भिलाई स्टील प्लांट का RMP-2 आग की चपेट में, 60 फीट ऊपर तक दिखाई दी आग की लपटे

भिलाई. भिलाई स्टील प्लांट के रिफेक्ट्री मटेरियल प्लांट-2 में भीषण आग लग गई। आग इतनी भयानक थी कि उसकी लपटें 60 फीट ऊपर तक दिखाई दे रही थी। सूचना मिलने पर पहुंची फायर ब्रिगेड की 5 गाड़ियों ने करीब 500 लीटर फोम का इस्तेमाल कर डेढ़ घंटे में आग पर काबू पाया। हालांकि, इस दौरान कोई जनहानि नहीं हुई है। कर्मचारियों ने वहां से भागकर अपनी जान बचाई।

RMP-2 के किल्लन में बुधवार सुबह करीब 7.30 बजे आग लगने के कारण BSP में हादसा हुआ है। वहां कच्चे लाइम स्टोन को पक्के में कन्वर्ट किया जा रहा था। बताया जा रहा है कि इसी दौरान ईधन के केबल में शार्ट सर्किट हुआ और जमीन से करीब 40 फीट ऊपर आग लग गई। इसके साथ ही प्लांट में काले धुएं का गुबार भर गया और वहां अफरा-तफरी मच गई। फायरकर्मियों ने किसी तरह ऊपर जाकर आग पर काबू पाया।

क्लीनिंग प्रोसेस रुक गया, लाखों का नुकसान

इसकी चपेट में आने से पानी के पांच मोटर पंप और बड़ी संख्या में रखे ऑयल ड्रम, केबल जलकर खाक हो गए। इससे लाखों रुपए का नुकसान की आशंका है। फिलहाल लाइम स्टोन को क्लीन करने का प्रोसेस पूरी तरह से रुक गया है। वहीं BSP की ओर से एक जांच कमेटी भी बनाई गई है। जो आग शार्ट सर्किट होने के कारणों का पता लगाएगी। फिलहाल किल्लनन के ठंडे होने के बाद ईधन केबल को फिर से बदलने और जांच का काम शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close