Home छत्तीसगढ़ गांधी विचार यात्रा: 8 अक्टूबर को प्रवेश करेगी रायपुर जिले में

गांधी विचार यात्रा: 8 अक्टूबर को प्रवेश करेगी रायपुर जिले में

39
0

रायपुर. महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती समारोह के अवसर पर 4 अक्टूबर को धमतरी जिले के ग्राम कण्डेल से प्रारंभ गांधी विचार यात्रा 8 अक्टूबर मंगलवार को रायपुर जिले पहुॅचेगी. यह पदयात्रा इस दिन धमतरी जिले के ग्राम कचना से सुबह 10:30 बजे रवाना होगी और दोपहर 12 बजे रायपुर जिले के राखी मोड़ आएगी. राखी मोड़ में सभा के आयोजन के बाद यह पदयात्रा दो बजे ग्राम खोरपा पहुॅचेगी. यहां सभा का आयोजन किया जाएगा.

9 अक्टूबर को सुबह 9 बजे से ग्राम खोरपा से पदयात्रा प्रारंभ होगी और 12 बजे कोलर पहुॅचेगी, जहां सभा का आयोजन किया गया है. इसके बाद यह यात्रा दोपहर 1:30 बजे छछानपैरी और उसके बाद मुजगहन होते हुए सेजबहार पहुॅचेगी. छछानपैरी, मुजगहन और सेजबहार में भी सभा का आयोजन किया गया है.

10 अक्टूबर की सुबह 9 बजे से यह पदयात्रा ग्राम सेजबहार से प्रारंभ होगी. इसके बाद यह यात्रा 10:30 बजे डंूडा, 12:30 बजे संतोषी नगर और 2 बजे रायपुर के गांधी मैदान में पहुॅचेगी. डूंडा और संतोषी नगर में भी सभाओं का आयोजन किया गया है. गांधी मैदान में गांधी विचार यात्रा का समापन समारोह आयोजित किया गया है.

गांधी विचार पदयात्रा चौथे दिन पहुंची सुपेला, सेमरा, सिलतरा और सिलीडीह
गांधी ग्राम कंडेल से 4 अक्टूबर को शुरू हुई गांधी विचार पदयात्रा आज चौथे दिन सुपेला, सेमरा, सिलतरा और सिलीडीह पहुंची. धमतरी जिले के भखारा में रात्रि विश्राम के बाद सुपेला, सेमरा, सिलतरा होते हुए सिलीडीह में आज पदयात्रा समाप्त हुई. रात्रि विश्राम के बाद 8 अक्टूबर को सिलीडीह से ही यात्रा आगे बढ़ेगी.

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी एस सिंहदेव, विधायक मोहन मरकाम, विनोद चंद्राकर, शैलेश पांडे, किस्मत लाल नंद, भुवनेश्वर लाल बघेल, अंबिका सिंह देव, श्रीमती शकुंतला साहू, पूर्व विधायक श्रीमती अंबिका मरकाम, लेखराम साहू सहित बड़ी संख्या में स्थानीय जनप्रतिनिधि और ग्रामीण पदयात्रा में शामिल हुए.

पदयात्रा के दौरान पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी का जीवन हम सभी के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है. महात्मा गांधी ने अपनी पदयात्राओं के माध्यम से देश को एकसूत्र में बांधने का कार्य किया. गांधी जी ने अपने विचारों एवं कार्यों के द्वारा विश्व पटल में भारत देश को महत्वपूर्ण स्थान दिलाया.

मंत्री सिंहदेव ने सरकार की ऋण माफी योजना को गांधीजी के विचार से प्रेरित बताते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं है. कोण्डागांव विधायक मोहन मरकाम ने अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी योजना सुराजी गांव के तहत नरवा, गरवा, घुरूवा और बाड़ी से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को स्वावलंबी बनाने का आव्हान किया.

उन्होंने गांधी विचार पदयात्रा आयोजन के उद्देश्यों पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए ग्रामीणों की सभी मांगों को पूरा करने का हर संभव प्रयास करने का आश्वासन दिया. इस दौरान विधायक शकुंतला साहू, विनोद चंद्राकर, किस्मत लाल नंद, भुनेश्वर बघेल गांधी ने भी सभा को संबोधित किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here