कोरोना वायरसदेश

कोरोना : इंदौर, उज्जैन में पांच व्यक्तियों में संक्रमण की पुष्टि, कुल संक्रमितों की संख्या 14 हुई

भोपाल/इंदौर. मध्यप्रदेश के इंदौर के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती दो महिलाओं समेत पांच मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की बुधवार को पुष्टि हुई. इनमें से चार इंदौर जबकि एक उज्जैन निवासी है. इसके साथ ही प्रदेश में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 14 हो गयी है.

इनमें से छह लोग जबलपुर, चार इंदौर और एक—एक भोपाल, शिवपुरी, उज्जैन एवं ग्वालियर निवासी है. सभी की हालत स्थिर है.
यह जानकारी मध्यप्रदेश स्वास्थ्य सेवाओं के अधिकारियों से मिली है. इंदौर एवं उज्जैन में आज पाए गए संक्रमितों में से किसी भी मरीज ने पिछले दिनों विदेश यात्रा नहीं की थी. यानी वे देश के भीतर ही इस घातक बीमारी की जद में आये हैं.

इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया ने “पीटीआई-भाषा” को बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आये मरीजों में शामिल 65 वर्षीय महिला पड़ोसी उज्जैन जिले की रहने वाली है. हालांकि, उसका इलाज इंदौर के शासकीय महाराजा यशवंतराव चिकित्सालय में चल रहा है.

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये चार अन्य मरीज इंदौर के ही अलग-अलग इलाकों के निवासी हैं. इनमें 50 वर्षीय महिला, 48 वर्षीय पुरुष, 68 वर्षीय पुरुष और 65 वर्षीय पुरुष शामिल हैं. ये मरीज शहर के दो निजी अस्पतालों में भर्ती हैं.
जडिया ने बताया, “इन पांचों मरीजों में से किसी ने भी पिछले दिनों विदेश यात्रा नहीं की थी.

इनमें शामिल दो पुरुष मरीज आपस में मित्र हैं जो इसी महीने साथ में वैष्णोदेवी की तीर्थ यात्रा पर गये थे और हाल ही में लौटे हैं.” इस बीच, इंदौर के जिलाधिकारी लोकेश कुमार जाटव ने बताया, “कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये पांचों मरीजों की हालत फिलहाल स्थिर है. विशेषज्ञ डॉक्टरों की निगरानी में उनका बेहतर इलाज सुनिश्चित किया जा रहा है.”

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिये इंदौर में सोमवार से लॉकडाउन लागू है. जिलाधिकारी ने कहा, “जिलावासियों को घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है. जिले भर में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं.”

जाटव ने यह भी बताया कि प्रशासन आम जनता को रोजमर्रा की जरूरत का सामान आॅनलाइन माध्यमों से उनके घर में ही उपलब्ध कराने के उपाय कर रहा है. इसके लिये चिन्हित आॅनलाइन स्टोरों, वेंडरों और विक्रेताओं की जानकारी जल्द जारी की जायेगी.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close