कोरोना वायरसदेशविदेश

भारत ने बांग्लादेश, नेपाल को कोविड-19 के टीके की खेप भेजी

ढाका/नयी दिल्ली/काठमांडू/. भारत ने सहायता अनुदान एवं पड़ोस प्रथम नीति के तहत बृहस्पतिवार को कोविड-19 के टीके की खेप बांग्लादेश और नेपाल को भेजी . इससे एक दिन पहले भूटान और मालदीव को कोविड टीके की खेप भेजी गई थी. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने टीके की खेप पहुंचने का चित्र ट्विटर पर साझा किया.

जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘ टीका मैत्री बांग्लादेश के साथ भारत के संबंधों की उच्च प्राथमिकता की पुष्टि करते हैं.’’ उन्होंने कहा कि नेपाल को भारतीय टीका प्राप्त हुआ, पड़ोस प्रथम और लोक प्रथम को वरियता. कोविशिल्ड टीके की 20 लाख खुराक बांग्लादेश और 10 लाख खुराक नेपाल को भेजी गई है.

भारत ने नेपाल को कोविड-19 टीके की दस लाख खुराकों की खेप भेजी
भारत ने पड़ोसियों को अहमियत देने की अपनी नीति के अनुरूप बृहस्पतिवार को अनुदान के तहत नेपाल को कोविड-19 टीके की 10 लाख खुराक मुहैया करायी. अधिकारियों ने बताया कि नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने बलुवतार में प्रधानमंत्री निवास पर एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली को टीके की खुराक की खेप सौंप दी. स्वास्थ्य मंत्री हृदयेश त्रिपाठी और सरकार के वरिष्ठ अधिकारी इस दौरान उपस्थित थे.

त्रिपाठी के मुताबिक, पहले चरण में अग्रिम मोर्चे के स्वास्थ्यर्किमयों, कर्मचारियों और सुरक्षार्किमयों को टीके दिए जाएंगे. सुबह में एअर इंडिया का एक विमान भारत में निर्मित कोविड-19 टीकों की पहली खेप लेकर यहां त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचा. टीकों की खेप को विमान से उतारकर इसे काठमांडू के बाहरी हिस्से में स्थित तेकू में स्वास्थ्य सेवा विभाग के भंडारण कक्ष तक पहुंचाया गया. नेपाल ने पिछले सप्ताह सीरम इंस्टीट्यूट आॅफ इंडिया द्वारा निर्मित, आक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के ‘कोविशील्ड’ टीके के इस्तेमाल के लिए सशर्त मंजूरी दे दी थी.

संयोग से यह मंजूरी उस वक्त दी गयी, जब नयी दिल्ली में भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की छठी बैठक हो रही थी जिसमें नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ज्ञवाली ने शिरकत की थी. त्रिपाठी ने अनुदान प्रदान करने के लिए बुधवार को भारत सरकार का आभार जताया था और उम्मीद जतायी थी कि देश की जरूरतों के हिसाब से आगामी दिनों में और टीके की खरीदारी में भारत से उसे सहायता मिलेगी.

भारत ने बांग्लादेश को कोविड-19 टीकों की 20 लाख से अधिक खुराक सौंपी
भारत ने अनुदान सहायता के तहत बांग्लादेश को कोविड-19 टीकों की 20 लाख से अधिक खुराक सौंप दी है. एक वरिष्ठ मंत्री ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. बांग्लादेश को यह टीके ऐसे महत्वपूर्ण समय पर दिये गये है जब देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या में वृद्धि जारी है और बृहस्पतिवार तक यह संख्या 5,29,687 तक पहुंच गई है.

बांग्लादेश के विदेश मंत्री डा. एके अब्दुल मोमेन ने कहा कि भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी ने टीकों को सौंपा है. उन्होंने कहा, ‘‘भारत (1971) मुक्ति युद्ध के दौरान बांग्लादेश के साथ खड़ा था और आज जब महामारी दुनिया पर कहर ढा रही है, भारत फिर से टीकों के उपहार के साथ आगे आया है.’’

भारत में कोरोना वायरस से निपटने के लिए 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान की शुरूआत हुई थी. भारत ने नेपाल को भी टीकों की दस लाख से अधिक खुराक सौंपी हैं. भारत ने बुधवार को भूटान को कोविशील्ड की 1,50,000 और मालदीव को 1,00,000 खुराक भेजी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close