सिंहदेव ने कोविड रोधी टीके की बूस्टर खुराक के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखा

रायपुर. छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस? सिंहदेव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को पत्र लिखकर स्वास्थ्यर्किमयों, अग्रिम मोर्चे के र्किमयों, कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों तथा 60 वर्ष से अधिक के लोगों को कोविड रोधी टीके की बूस्टर खुराक दिए जाने का आग्रह किया है.

राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को यहां बताया कि सिंहदेव ने इस संबंध में मांडविया से उचित निर्णय लेने और इसे जल्द शुरू कराने का अनुरोध किया है. अधिकारियों ने बताया कि सिंहदेव ने पत्र में कहा है कि देश-विदेश के विशेषज्ञ इस बात को प्रमाणित कर रहे हैं कि टीके की दूसरी खुराक लगने के बाद भी एंटीबॉडी का स्तर छह से नौ महीने के अंदर कम हो रहा है या उसका असर समाप्त हो रहा है. हालांकि, कुछ मामलों में सुरक्षा का स्तर बना रहता है, फिर भी बूस्टर खुराक की आवश्यकता महसूस हो रही है.

उन्होंने लिखा है कि दुनिया के अनेक देशों में तीसरी और चौथी लहर का प्रभाव देखा जा रहा है और कई देश अपने नागरिकों को बूस्टर खुराक लगा रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि सिंहदेव ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री से इस संबंध में जल्द निर्णय लेने और बूस्टर खुराक के लिए जरूरी निर्देश जारी करने का आग्रह किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close