Home क्रिकेट धवन के बांयें अंगूठे में फ्रैक्चर, विश्व कप में खेलना संदिग्ध

धवन के बांयें अंगूठे में फ्रैक्चर, विश्व कप में खेलना संदिग्ध

18
0

नॉटिंघम . स्टार बल्लेबाज शिखर धवन के बायें हाथ के अंगूठे में हेयरलाइन फ्रैक्चर हो गया है जिसके वजह से वह विश्व कप के कम से कम अगले दो मैचों में नहीं खेल पायेंगे. धवन के चोटिल होने से खिताब की दावेदार भारतीय टीम को करारा झटका लगा है.टीम प्रबंधन धवन की की जगह किसी अन्य खिलाड़ी के चयन के बारे में कुछ भी कहने से बच रहा है. अगर टीम प्रबंधन को लगा की धवन का फ्रैक्चर दो सप्ताह में ठीक हो जाएगा तो ऐसी भी संभावना है कि उनकी जगह टीम में किसी को शामिल नहीं किया जाए. बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई से कहा कि धवन गुरूवार को न्यूजीलैंड और रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले बड़े मैचों में टीम का हिस्सा नहीं होंगे.यह देखना होगा कि वह 22 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच के लिए फिटनेस हासिल कर पाते है या नहीं. धवन रविवार को आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ 109 गेंदों पर 117 रन की पारी खेलकर भारत की जीत के नायक बने थे. नाथन कूल्टर नाइल की उछाल लेती गेंद उनके अंगूठे में लगी और दर्द के बाद भी उन्होंने खेलना जारी रखा. धवन चोट की वजह से आस्ट्रेलियाई पारी के दौरान मैदान पर नहीं उतरे और उनकी जगह रंिवद्र जडेजा ने क्षेत्ररक्षण किया. उनका स्कैन कराया गया जिसके बाद फ्रैक्चर का पता चला.

टीम के फिजियो पैट्रिक फरहार्ट और विशेषज्ञ द्वारा धवन की चोट का मूल्यांकन किया जा रहा ताकि टीम में उनके बने रहने के बारे ठीक से पता चल पाये.टीम प्रबंधन और चयनकर्ता तय करेंगे कि धवन की जगह किसी को टीम में शामिल किये जाने की जरूरत है या नहीं क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि वह टूर्नामेंट के आखिरी चरण के मैचों के लिए फिट हो जाऐंगे. भारत को पाकिस्तान के खिलाफ 16 जून को मैनचेस्टर में मैच खेलना है जबकि अफगानिस्तान के खिलाफ टीम को 22 जून को खेलना है. दोनों मैचों छह दिन का समय है और धवन के पास फिट होने के लिए 11 दिनों का समय होगा. वह अगर अफगानिस्तान के खिलाफ मैच के लिए फिट नहीं हो पाते है तो भारत का अगला मैच वेस्टइंडीज से 27 जून को है जिसके लिए उनके पास फिट होने के लिए और पांच दिन का समय होगा.

ऐसे में टीम प्रबंधन जोखिम लेने के बारे मे सोच रहा है ताकि वह टीम के आखिरी दो या तीन मैच लीग मैच के लिए फिट हो जाएं. भारत को 30 जून को इंग्लैंड, दो जुलाई को बांग्लादेश और छह जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ खेलना है. टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की भी संभावना अधिक है. ऐसी स्थिति में टीम प्रबंधन उनकी जगह किसी अन्य खिलाड़ी को टीम में शामिल करने के बारे में विचार नहीं कर रहा है. अगर चिकित्सकों ने उन्हें एक महीने से ज्यादा के लिए अनफिट घोषित कर दिया तभी उनकी जगह किसी दूसरे खिलाड़ी को टीम में शामिल किया जा सकता है.भारतीय टीम के पास केएल राहुल के रूप में विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज मौजूद है जो रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरूआत कर सकते हैं.ऐसी स्थिति में अगले दो मैचों में विजय शंकर या दिनेश कार्तिक को मध्यक्रम में मौका मिल सकता है.धवन अगर विश्व कप से बाहर होते है तो ऋषभ पंत या अंबाती रायुडु उनकी जगह ले सकते है जो बीसीसीआई की स्टैंडबाई सूची में है. लेकिन टीम प्रबंधन भारत ए के कप्तान श्रेयस अय्यर का चयन करने के लिये कह सकता है क्योंकि वह नंबर चार के विशेषज्ञ बल्लेबाज है. अय्यर अभी इंग्लैंड में ही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here