अय्यर का शतक, साउदी के पांच विकेट और न्यूजीलैंड की मजबूत शुरूआत

कानपुर. तेज गेंदबाज टिम साउदी के पांच विकेट की मदद से भारत को 345 रन पर आउट करने के बाद अपने सलामी बल्लेबाजों विल यंग और टॉम लाथम की उम्दा अर्धशतकीय पारियों के दम पर न्यूजीलैंड ने पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन ठोस शुरूआत करते हुए बिना किसी नुकसान के 129 रन बना लिये.

श्रेयस अय्यर के पदार्पण टेस्ट में शतक को छोड़कर दूसरे दिन का खेल न्यूजीलैंड के नाम रहा . पहले दिन काइल जैमीसन के बाद दूसरे दिन साउदी ने पहले सत्र में गेंदबाजी में दबदबा बनाया तो दूसरे सत्र में बल्लेबाजी में यंग और लाथम ने भारत के अनुभवी गेंदबाजों को दबाव नहीं बनाने दिया. ईशांत शर्मा की रफ्तार भी उनकी राह नहीं रोक सकी और रविचंद्रन अश्विन की फिरकी भी नहीं.

यंग ने 180 गेंदों में 12 चौकों की मदद से 75 रन बना लिये हैं जबकि लाथम 165 गेंद में 50 रन बनाकर खेल रहे हैं जिसमें चार चौके शामिल हैं. न्यूजीलैंड की टीम भारत के पहली पारी के स्कोर से 216 रन पीछे है और उसके सारे विकेट सुरक्षित हैं .कीवी बल्लेबाजों ने पगबाधा के तीन फैसलों के खिलाफ डीआरएस अपील की और कामयाब रहे .

पिच से तेज गेंदबाजों को सुबह अधिक उछाल मिली जिसकी बदौलत साउदी ने चार विकेट चटकाये . वहीं अश्विन और जडेजा जैसे स्पिनरों को टर्न नहीं मिली. अश्विन, जडेजा और अक्षर पटेल ने मिलकर 41 ओवर डाले और 92 रन दिये जबकि किसी को कामयाबी नहीं मिल सकी. वहीं ईशांत ने छह ओवर मे दस और उमेश ने 10 ओवर में 26 रन दिये.

इससे पहले श्रेयस अय्यर अपने पदार्पण टेस्ट में शतक जमाने वाले 16वें भारतीय बल्लेबाज बने लेकिन अश्विन को छोड़कर निचले क्रम के बल्लेबाज न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सके . अश्विन ने 56 गेंद में 38 रन बनाये. अपने कल के स्कोर 75 रन से आगे खेलते हुए अय्यर ने 171 गेंद में 105 रन बनाये . वह अपने पहले टेस्ट में शतक जमाने वाले भारत के 16वें क्रिकेटर बन गए . इस सूची में लाला अमरनाथ, गुंडप्पा विश्वनाथ, सौरव गांगुली, रोहित शर्मा जैसे दिग्गजों के नाम हैं.

सुबह के सत्र में 81 रन बने लेकिन चार विकेट भी गिरे . यह सत्र साउदी के नाम रहा जिन्होंने 27 . 4 ओवर में 69 रन देकर पांच विकेट लिये . अपना 80वां टेस्ट खेल रहे साउदी 13वीं बार यह कमाल कर चुके हैं . उन्होंने सबसे पहले दूसरी नयी गेंद से रंिवद्र जडेजा को आउट किया जो कल के स्कोर 50 रन पर ही लौट गए.

रिधिमान साहा 12 गेंद में एक रन बनाकर आउट हुए . दूसरी ओर अय्यर ने काइल जैमीसन को थर्डमैन पर शॉट खेलकर अपना शतक पूरा किया . उन्होंने अपनी पारी में 13 चौके और दो छक्के लगाये. उनके शतक से कार्यवाहक कप्तान अंिजक्य रहाणे पर दबाव बनेगा क्योंकि अगले टेस्ट से नियमित कप्तान विराट कोहली वापसी करेंगे. साउदी ने कवर में विल यंग के हाथों लपकवाकर अय्यर की पारी का अंत किया. अश्विन ने अपनी पारी में पांच चौके लगाये जिसमें साउदी को कवर में जड़ा दर्शनीय चौका शामिल है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close