Home क्रिकेट कोहली बुमराह आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर

कोहली बुमराह आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर

117
0

दुबई/बेंगलूरू. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह रविवार को जारी आईसीसी वनडे रैंंिकग की बल्लेबाजों और गेंदबाजों की सूची में शीर्ष स्थान पर बरकरार है. आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई घरेलू श्रृंखला में 310 रन बनाने के बाद कोहली पहले स्थान पर काबिज रहे, जबकि एकदिवसीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा ने इस श्रृंखला में 202 रन के बूते रैंंिकग में दूसरा स्थान बरकरार रखा है.

केदार जाधव के हरफनमौला खेल ने उन्हें पांच मैचों की श्रृंखला के बाद 11 स्थानों के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 24वें स्थान पर पहुंच गये है. इस श्रृंखला को भारत ने 2-3 से गंवा दिया.

इसबीच, दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज ंिक्वटन डी कॉक ने शनिवार को केपटाउन में श्रीलंका के खिलाफ समाप्त हुई घरेलू श्रृंखला में टीम की 5-0 से जीत में बड़ी भूमिका निभाने के बाद बल्लेबाजों की रैंंिकग में चौथा स्थान हासिल किया. बायें हाथ के 26 साल के इस बल्लेबाज ने श्रृंखला में 353 रन बनाये जिसमें एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं. इस प्रदर्शन से उन्होंने रैंंिकग में चार स्थानों का सुधार किया और श्रृंखला में मैन आॅफ द सीरीज भी रहे.

न्यूजीलैंड के दिग्गज रोस टेलर तीसरे स्थान पर बने हुये है. गेंदबाजों की रैंंिकग में बुमाराह 774 अंक के साथ शीर्ष पर है. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने बांग्लादेश के खिलाफ छह विकेट लेकर दूसरे स्थान पर अपनी जगह बनाई और अफगानिस्तान के राशिद खान को तीसरे पायदान पर धकेल दिया है. दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने श्रीलंका के खिलाफ नौ विकेट चटकाने के बाद सात स्थानों का सुधार किया. वह रैंंिकग में चौथे स्थान पर पहुंच गये.

हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में राशिद खान शीर्ष पर बने हुये है. शीर्ष पांच में हांलाकि कोई भी भारतीय नहीं है. एकदिवसीय टीम रैंंिकग में इंग्लैंड पहले और भारत दूसरे स्थान पर बरकरार है. न्यूजीलैंड मामूली अंतर से दक्षिण अफ्रीका को पछाड़ कर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है जबकि आॅस्ट्रेलिया पाकिस्तान को धकेल कर पांचवें स्थान पर पहुंच गया है. दक्षिण अफ्रीका को एक अंक का फायदा हुआ है जबकि श्रीलंका को दो अंक का नुकसान हुआ है.

आईपीएल मैचों की संख्या को लेकर खिलाड़ियों को कोई दिशा निर्देश नहीं : कोहली
भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली ने कहा कि विश्व कप खेलने वाले खिलाड़ियों के कार्यभार को लेकर आईपीएल टीम फ्रेंचाइजी को कोई दिशा निर्देश नहीं दिये गए हैं और किसी भी चीज पर बंदिश नहीं लगाई जा सकती. भारतीय कप्तान ने उम्मीद जताई कि उनके साथी खिलाड़ी 30 मई से शुरू हो रहे विश्व कप से पहले अपने कार्यभार का प्रबंधन चतुराई से करेंगे.

रायल चैलेंजर्स बेंगलूरू के कप्तान कोहली ने कहा ,‘‘ यदि मैं 10 , 12 या 15 मैच खेल सकता हूं तो इसके मायने यह नहीं है कि दूसरा भी उतने ही खेलेगा . मेरा शरीर कहता है कि मैं इतने ही मैच खेलूं और चतुराई से चयन करके आराम भी करूं.’’

उन्होंने कहा ,‘‘ हो सकता है कि किसी और का शरीर इससे ज्यादा या कम मैच खेलने की अनुमति देता हो . हर कोई विश्व कप खेलना चाहता है तो उन्हें बुद्धिमानी से काम लेना होगा.’’ कोहली ने कहा कि फिटनेस का मसला खिलाड़ियों पर निर्भर करता है .

उन्होंने कहा ,‘‘ सभी भारतीय खिलाड़ियों पर जिम्मेदारी होगी कि वे आईपीएल के दौरान अपनी फिटनेस और कार्यभार का ख्याल रखें. हमें दर रोज अपने प्रदर्शन में सुधार करना है . हर खिलाड़ी इस टूर्नामेंट को विश्व कप से पहले लय में आने का जरिया मानकर खेलेगा.’’ विश्व कप विजेता भारत के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन का मानना है कि आईपीएल से विश्व कप में भारतीय खिलाड़ियों की तैयारी पुख्ता होगी.

उन्होंने कहा,‘‘ हमें पता है कि सभी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी आईपीएल के दौरान ही अपनी टीमों के लिये खेलने लौट जायेंगे . इसमें कुछ नहीं किया जा सकता.’’ उन्होंने कहा,‘‘आईपीएल के दौरान आप मैच फिट रहते हैं तो विश्व कप में इसका फायदा मिलेगा . भारतीय खिलाड़ियों को इसका फायदा ही होगा.’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here