Home खेल इंडियन प्रीमियर लीग 2019 मुंबई ने रोका दिल्ली का विजय रथ

मुंबई ने रोका दिल्ली का विजय रथ

114
0

नई दिल्ली. राहुल चाहर की अगुवाई में फिरोजशाह कोटला की धीमी प्रकृति वाली पिच पर स्पिनरों के शानदार प्रदर्शन से मुंबई इंडियन्स ने गुरुवार को यहां 40 रन से जीत दर्ज करके दिल्ली कैपिटल्स के आईपीएल में लगातार तीन जीत के विजय अभियान पर रोक लगायी.

दिल्ली के सामने 169 रन का लक्ष्य था लेकिन उसकी टीम नौ विकेट पर रन 128 ही बना पायी. शिखर धवन (22 गेंदों पर 35) और पृथ्वी साव (24 गेंदों पर 20) ने पहले विकेट के लिये 49 रन जोड़े लेकिन इसके बाद विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया जो आखिर तक जारी रहा.

मुंबई के तीनों स्पिनरों चाहर, जयंत यादव (चार ओवर में 25 रन) और क्रुणाल पंड्या (दो ओवर में सात रन एक विकेट) ने मिलकर दस ओवर में केवल 51 रन दिये और चार विकेट लिये. चाहर ने चार ओवर में 19 रन देकर तीन विकेट निकाले. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने चार ओवर में 18 रन देकर दो विकेट लिये.

इससे पहले हार्दिक पंड्या ने डेथ ओवरों में दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 15 गेंदों पर 32 रन बनाये. हार्दिक और उनके भाई क्रुणाल (26 गेंदों पर नाबाद 37) ने अंतिम तीन ओवरों में 50 रन जुटाये जिससे मुंबई बीच के ओवरों में जूझने के बावजूद पांच विकेट पर 168 रन बनाने में सफल रहा. ंिक्वटन डिकाक (27 गेंदों पर 35 रन) और कप्तान रोहित शर्मा (22 गेंदों पर 30 रन) ने पहले विकेट के लिये 57 रन जोड़कर मुंबई को अच्छी शुरुआत दिलायी थी.

बाहर के मैदानों की उछाल लेती पिचों पर अच्छा प्रदर्शन करने वाली दिल्ली को अपने घरेलू मैदान की धीमी पिच फिर से रास नहीं आयी. उसकी यहां चार मैचों में यह तीसरी हार है जबकि एक मैच टाई छूटा था. दिल्ली की कुल नौ मैचों में यह चौथी हार है जबकि मुंबई की इतने ही मैचों में छठी जीत है. उसके 12 अंक हो गये हैं और उसने दूसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है.

धवन और साव ने दिल्ली को अपेक्षित शुरुआत दिलायी. साव ने हार्दिक के पहले ओवर में दो दर्शनीय चौके लगाये लेकिन इसके बाद धवन ने लेग स्पिनर चाहर और आॅफ स्पिनर जयंत को निशाने पर रखा. पहले छह ओवर के बाद स्कोर बिना किसी नुकसान के 48 रन था लेकिन इसके बाद एकदम से पासा पलट गया.

चाहर गेंद पर रिवर्स स्वीप करने से चूकने के कारण धवन की पारी लंबी नहीं ंिखच पायी. चाहर ने साव को लांग आन पर कैच कराया और कप्तान श्रेयस अय्यर (तीन) की गिल्लियां बिखेरी. इस बीच बायें हाथ के स्पिनर क्रुणाल ने आते ही कोलिन मुनरो (नौ गेंद पर दो रन) को बोल्ड किया.

दिल्ली की निगाह अब ऋषभ पंत पर टिकी थी जिन्होंने मुंबई में 27 गेंदों पर नाबाद 78 रन की धमाकेदार पारी खेलकर टीम को जीत दिलायी थी लेकिन विश्व कप टीम में नहीं चुने जाने के कारण चर्चा में रहने वाला बायें हाथ का यह बल्लेबाज अपने घरेलू मैदान पर पूरी तरह हताश नजर आया. बुमराह ने उनका आफ स्टंप उखाड़कर मुंबई की जीत सुनिश्चित कर दी. इसके बाद अक्षर पटेल ने 23 गेंदों पर 26 रन बनाये लेकिन इसे हार का अंतर ही कम हो पाया.

इससे पहले दिल्ली के दोनों स्पिनरों अमित मिश्रा (तीन ओवर में 18 रन देकर एक) और अक्षर पटेल (17 पर एक) ने सात ओवरों में 35 रन दिये. कैगिसो रबाडा (35 रन देकर दो) फिर से दिल्ली के सबसे सफल गेंदबाज रहे. इशांत शर्मा (तीन ओवर में 17 रन) ने शुरू में कसी हुई गेंदबाजी की. पहले तीन ओवर में 16 रन बने. इस बीच बल्लेबाजी के लिहाज से रोहित का रबाडा पर हॉफ वॉली पर लेकर किया गया ड्राइव दर्शनीय था.

रबाडा की जगह क्रिस मौरिस आये जिनके पहले ओवर में ही 16 रन बने. इसमें डिकाक का स्क्वायर लेग पर लगाया गया छक्का भी शामिल है. कीमो पॉल का डिकाक और रोहित ने छक्के जड़कर स्वागत किया जिससे पावरप्ले की समाप्ति पर स्कोर 57 रन पर पहुंच गया.

लेकिन इसके बाद अगले सात ओवर में केवल 35 रन बने और इस बीच तीन विकेट गिरे. पावरप्ले के बाद स्पिनर आक्रमण पर आये. मिश्रा ने अपनी पहली लेग ब्रेक पर ही रोहित की गिल्लियां गिरा दी. यह उनका आईपीएल में 150वां विकेट था. अगले ओवर में बायें हाथ के स्पिनर पटेल ने नये बल्लेबाज बेन कंिटग को पगबाधा आउट कर दिया जबकि डिकाक रन आउट हो गये.

सूर्यकुमार यादव (27 गेंदों पर 26 रन) और क्रुणाल ने चौथे विकेट के लिये 32 गेंदों पर 30 रन जोड़े. जब यादव आउट हुए तो मुंबई ने राहत ली होगी क्योंकि अब हार्दिक क्रीज पर थे. उन्होंने कीमो पॉल दो चौके और लांग आफ पर छक्का लगाने के बाद आउट होने से पहले रबाडा की गेंद भी छह रन के लिये भेजी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here