Home क्रिकेट राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट टीम से बाहर, गिल पहली बार...

राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट टीम से बाहर, गिल पहली बार टीम में

36
0

नयी दिल्ली. सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को गुरुवार को भारत की टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया जिससे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी श्रृंखला में रोहित शर्मा खेल के लंबे प्रारूप में पारी का आगाज कर सकते हैं. पंजाब के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को ‘बैकअप फ्लोटर’ के रूप में टीम में जगह मिली है जो सलामी बल्लेबाज और मध्यक्रम के बल्लेबाज दोनों रूप में खेलने में सक्षम है.

चयन समिति के अध्यक्ष एमएस प्रसाद ने समिति की बैठक के बाद कहा, ‘‘हां, निश्चित तौर पर हमारी नजरें उन (रोहित) पर हैं और हमें उन्हें शीर्ष क्रम में मौका देना चाहते हैं. वह उत्सुक है (पारी का आगाज करने के लिए) और चयन समिति और सभी लोग (टीम प्रबंधन) भी उत्सुक है. हम देखना चाहते हैं कि वह कैसा प्रदर्शन करता है और फिर फैसला करेंगे.’’

उन्होंने कहा, ‘‘शुभमन गिल के संदर्भ में हम उसे सलामी बल्लेबाज के अलावा मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में भी देखते हैं. हम दोनों स्थान के लिए उसे बैकअप के रूप में देख रहे हैं. हम जैसे-जैसे अधिक खेलेंगे, उसे मौके मिलेंगे क्योंकि वह तीनों प्रारूपों का खिलाड़ी है.’’ दूसरी तरफ टीम में जगह बचाने के बावजूद ऋषभ पंत अंतिम एकादश में अपना स्थान अधिक अनुभवी और तकनीकी रूप से सक्षम रिद्धिमान साहा को गंवा सकते हैं.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट दो अक्टूबर से विशाखापत्तनम में खेला जाएगा जबकि दूसरा मैच 10 अक्टूबर से पुणे में होगा. तीसरा और अंतिम टेस्ट रांची में 19 अक्टूबर से खेला जाएगा. उमेश यादव को टीम से बाहर कर दिया गया है क्योंकि अंतिम एकादश में संभवत: सिर्फ दो तेज गेंदबाजों को जगह मिलने के कारण टीम में चार तेज गेंदबाजों की जगह नहीं बनती.

रोहित साथ ही बोर्ड अध्यक्ष एकादश की भी अगुआई करेंगे जो विजयनगर में 26 सितंबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगी. यह अनुभवी बल्लेबाज इस मैच में सलामी बल्लेबाज की नयी भूमिका में खुद को परख सकता है. प्रसाद ने कहा, ‘‘वह सीमित ओवरों के क्रिकेट में एक दशक (छह साल) से पारी का आगाज कर रहा है और मुझे यकीन है कि उसमें शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी करने की क्षमता है.’’

पिछले 18 महीने में सिर्फ एक टेस्ट शतक जड़ने वाले राहुल के संदर्भ में प्रसाद ने कहा कि कर्नाटक के इस बल्लेबाज को पर्याप्त मौके मिले लेकिन फार्म में गिरावट के कारण समिति को बदलाव के लिए बाध्य होना पड़ा. उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित तौर पर हमने लोकेश राहुल को बता दिया है. वह बेजोड़ प्रतिभा है और दुर्भाग्य से लाल गेंद के क्रिकेट में उनकी फार्म में गिरावट आई है.’’

प्रसाद ने कहा, ‘‘शिखर धवन और मुरली विजय के जाने के बाद, हम टीम के दोनों सलामी बल्लेबाजों को नहीं बदल सकते. किसी को बरकार रहना होगा. और संभवत: मौजूदा सीनियर खिलाड़ियों में लोकेश राहुल को अधिक मौके मिले. दुर्भाग्य से वह निरंतर प्रदर्शन नहीं कर रहा है. उसने टुकड़ों में योगदान दिया है और यही कारण है कि हमने उसका समर्थन किया क्योंकि जब वह लय में होता है तो उसे देखना शानदार होता है.’’ राहुल के भविष्य के बारे में पूछने पर प्रसाद ने वीवीएस लक्ष्मण का उदाहरण दिया.

प्रसाद ने कहा, ‘‘वीवीएस लक्ष्मण को जब एक बार भारतीय टीम से बाहर किया गया तो वह घरेलू क्रिकेट खेलने गया. रणजी ट्राफी में 1400 रन बनाए और वापसी की. लोकेश राहुल को भी ऐसा ही करना होगा.’’ चयनकर्ताओं ने संकेत दिए कि उन्होंने सलामी बल्लेबाजों का पूल तैयार कर लिया है और जिसे भी मौका मिले उसे राहुल की तरह पर्याप्त मौके मिलेंगे.

आलराउंडर हार्दिक पंड्या को टीम में शामिल नहीं किया गया क्योंकि भारतीय हालात में उन्हें अंतिम एकादश में जगह मिलने की संभावना काफी कम थी. प्रसाद ने कहा, ‘‘हार्दिक टीम में नहीं है क्योंकि अगर आप घरेलू हालात देखें तो उसे शायद खेलने का मौका नहीं मिले. साथ ही सीमित ओवरों का काफी क्रिकेट खेला जा रहा है.’’

प्रसाद ने साथ ही संकेत दिए कि ऋषभ पंत को लेकर टीम प्रबंधन का धैर्य जवाब देता जा रहा है, हालांकि वह अब भी चयन पैनल की पहली पसंद बने हुए हैं. यह पूछने पर कि पंत और साहा में पहली पसंद कौन हैं तो प्रसाद ने कहा, ‘‘मेरा जवाब पहले वाला ही है. देखते हैं. निश्चित तौर पर शुरुआत ऋषभ के साथ होगी लेकिन हमें देखना होगा कि क्या टीम प्रबंधन भी यही सोचता है. उन पर छोड़ दीजिए. साथ ही भारत में खेलते हुए हमें अधिक कौशल वाला विकेटकीपर चाहिए, देखते हैं क्या होता है.’’

प्रसाद का मानना है कि उमेश यादव के लिए घरेलू क्रिकेट खेलना ही बेहतर है क्योंकि उन्हें अंतिम एकादश में जगह मिलने की संभावना नहीं है जबकि इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी में से एक को बाहर बैठना होगा.

टीम इस प्रकार है:

टेस्ट टीम:
विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अंिजक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा (विकेट कीपर), रविचंद्रन अश्विन, रंिवद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और, शुभमन गिल.

बोर्ड अध्यक्ष एकादश:
रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियांक पांचाल, एआर ईश्वरन, करुण नायर, सिद्धेश लाड, केएस भरत, जलज सक्सेना, धर्मेंद्रंिसह जडेजा, आवेश खान, इशान पोरेल, शार्दुल ठाकुर और उमेश यादव.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here