क्रिकेटखेल

संगकारा ने पंत को सलाह दी, बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग दोनों में सहज बनो

नयी दिल्ली/कोलकाता. श्रीलंका के महान क्रिकेटर कुमार संगकारा ने ऋषभ पंत को लगातार असफलताओं के बाद खोये आत्मविश्वास को हासिल करने के लिये बल्लेबाजी और विकेटकींिपग दोनों विभाग में सहज बने रहने की सलाह दी.

आलोचनाओं का सामना कर रहे पंत ने इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया में शतक जड़कर अपने टेस्ट कैरियर की शानदार शुरूआत की लेकिन पिछले कछ समय से वह भारतीय टीम में अपना स्थान बरकरार रखने के लिये जूझ रहे हैं और ऐसा बल्लेबाजी के अलावा स्टंप के पीछे उनका खराब प्रदर्शन के कारण हो रहा है.

संगकारा (42 वर्ष) ने कहा, ‘‘उसके (पंत) लिये चीजें सहज बनाये रखना अहम है और उसे अपनी कमजोरियों को समझना होगा. एक बार वह इन चीजों पर काम करने में सफल रहेगा तो उसे रणनीतियों और योजना की जरूरत होगी क्योंकि इस समय उसे दबाव में आने की नहीं बल्कि चीजें सरल रखने की जरूरत हैं’’ उन्होंने ‘स्टार स्पोर्ट्स’ के क्रिकेट लाइव शो में कहा, ‘‘साथ यह भी अहम है कि कोई उससे उसकी बललेबाजी के बारे में बात करे और उससे दबाव कम करे. उसे अपने खेल में स्वच्छंद होकर खेलने दें. ’’

संगकारा को लगता है कि पंत को ‘स्टंप के पीछे बिलकुल सटीक और सतर्क’ रहना होगा क्योंकि यह युवा खिलाड़ी बांग्लादेश के खिलाफ चल रही मौजूदा टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में भी जूझ रहा है. पूर्व श्रीलंकाई कप्तान ने कहा, ‘‘विकेटकीपर के तौर पर, आपको स्टंप के पीछे सटीक और सतर्क रहना होगा जिससे उसे आत्मविश्वास मिलेगा और वह अपने कप्तान की रिव्यू के फैसले लेने में मदद करने बेहतर स्थिति में होगा. ’’

पंत को समय देने की जरूरत, वह अच्छा प्रदर्शन करेगा: गांगुली
विकेट के पीछे और बल्ले से संघर्ष कर रहे ऋषभ पंत का बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने समर्थन करते हुए कहा कि यह विकेटकीपर बल्लेबाज शानदार खिलाड़ी है और समय के साथ उनके खेल में निखार आयेगा. पंत बांग्लादेश के खिलाफ मौजूदा श्रृंखला में खराब फार्म से गुजर रहे हैं . गांगुली से जब पूछा गया कि क्या उन्हें विकेट के पीछे महेन्द्र ंिसह धोनी की कमी खल रही है तो उन्होंने कहा, ‘‘ वह (पंत) शानदार खिलाड़ी है. उसे थोड़ा समय देने की जरूरत है, वह अच्छा करेगा.’’

गांगुली ने कहा, ‘‘ वह धीरे-धीरे परिपक्व होगा, आपको उसे समय देना होगा. भारतीय टीम ने कल (गुरुवार को) शानदार खेल दिखाया.’’ बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में 26 गेंद में 27 रन बनाने वाले पंत की खराब विकेटकींिपग और गलत डीआरएस का खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा था और बांग्लादेश की टीम पहली बार टी20 में भारत को हराने में सफल रही.

दूसरे टी20 में उन्होंने आसान स्टंंिपग की लेकिन विकेट के आगे गेंद पकड़ने के कारण यह नाबोल हो गयी. उन्होंने हालांकि इसके बाद शानदार रन आउट और स्टंंिपग करके खुद से दबाव कुछ कम किया. गांगुली ने इस मौके पर कहा कि बांग्लादेश के खिलाफ ईडन गार्डन में 22 से 26 नवंबर तक होने वाले दिन/रात्रि क्रिकेट मैच के पहले दिन बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना घंटी बजाकर मैच शुरू होने की घोषणा करेंगी.

इस मौके पर बंगाल क्रिकेट संघ उन सभी क्रिकेटरों को सम्मानित करेगा जो भारत और बांग्लादेश के बीच 2000 में खेले गये पहले टेस्ट मैच की टीम में शामिल थे. गांगुली ने इस मुकाबले में पहली बार टेस्ट टीम की अगुवाई की थी. उन्होंने कहा, ‘‘ सब ने पुष्टि कर दी है. हम दोपहर में सबका स्वागत करेंगे.’’ इस टेस्ट मैच के दौरान अभिनव ंिबद्रा, एमसी मेरीकोम और पीवी ंिसधू जैसे दिग्गज ओलंपिक पदक विजेताओं के साथ महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को आमंत्रण कर उन्हें सम्मानित करने की योजना है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close