‘आर्या’, नवाजुद्दीन सिद्दीकी और वीर दास 2021 अंतरराष्ट्रीय एमी पुरस्कार के लिए नामांकित

नयी दिल्ली. अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी और वीर दास ने सुष्मिता सेन अभिनीत सीरीज ‘आर्या’ के साथ 2021 के अंतरराष्ट्रीय एमी पुरस्कारों में भारत के लिए नामांकन हासिल किया है. इंटरनेशनल एकेडमी आॅफ टेलीविजन आर्ट्स एंड साइंसेज ने बृहस्पतिवार को इसकी घोषणा की.

सिद्दीकी ने नेटफ्लिक्स पर रिलीज अपनी फिल्म “सीरियस मेन” के लिए अभिनेता के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की श्रेणी में नामांकन हासिल किया है. उन्हें ब्रिटिश अभिनेता डेविड टेनेंट (डेस) के साथ-साथ इजराइल के अभिनेता रॉय निक (नॉर्मली) और कोलंबिया के क्रिश्चियन तप्पन (एल रोबो डेल सिग्लो या द ग्रेट हीस्ट) के साथ इस श्रेणी के लिए नामांकित किया गया है. सुधीर मिश्रा द्वारा निर्देशित, “सीरियस मेन” लेखक मनु जोसेफ के 2010 के इसी नाम के उपन्यास का रूपांतरण है.

राम माधवानी द्वारा निर्देशित सुष्मिता सेन की डिज्नी+हॉटस्टार पर आई सीरीज “आर्या” ने सर्वश्रेष्ठ नाटक श्रृंखला श्रेणी के अंतिम चार में जगह बनाई है. शो को चिली के “एल प्रेसीडेंट”, इजराइल के “तेहरान” और ब्रिटेन के शो “देयर शी गोज” सीजन दो के साथ नामांकित किया गया है. “आर्या” लोकप्रिय डच क्राइम-ड्रामा “पेनोजÞा” का आधिकारिक रीमेक है.

राम माधवानी और संदीप मोदी द्वारा निर्मित, “आर्या” ने पिछले साल जून में अपने रिलीज के बाद काफी प्रशंसा बटोरी थी. टीम फिलहाल इसके दूसरे सीजन पर काम कर रही है. दास की नेटफ्लिक्स कॉमेडी स्पेशल “वीर दास: फॉर इंडिया” को लोकप्रिय फ्रांसीसी शो “कॉल माई एजेंट”, ब्रिटेन के “मदरलैंड: क्रिसमस स्पेशल” और कोलंबिया की सीरीज “प्रोमेसास डी कैम्पाना” के साथ कॉमेडी श्रेणी में नामांकित किया गया है.

नेटफ्लिक्स के साथ दास का यह तीसरा स्पेशल शो जनवरी 2020 में रिलीजÞ हुआ था. दास ने कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय एमी पुरस्कार के लिए नामांकित होकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं. 22 नवंबर को न्यूयॉर्क शहर में आयोजित होने वाले एक समारोह के दौरान 2021 अंतरराष्ट्रीय एमी पुरस्कारों के विजेताओं की घोषणा की जाएगी. गौरतलब है कि फिल्म निर्माता रिची मेहता की “दिल्ली क्राइम” ने नवंबर 2020 में सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज का पुरस्कार जीता था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close