Home स्वास्थ्य ल्यूकेमिया से बचे एक आस्ट्रेलियाई ने मरीजों के लिए स्मार्ट झुकावदार बेड...

ल्यूकेमिया से बचे एक आस्ट्रेलियाई ने मरीजों के लिए स्मार्ट झुकावदार बेड तैयार किया

69
0

मेलबर्न. आस्ट्रेलिया में ल्यूकेमिया (कैंसर का एक ऐसा प्रकार, जब बड़ी संख्या में असमान्य श्वेत रक्त कोशिकाएं बनने लगती हैं) बीमारी से उबरे एक युवक ने मरीजों के लिए कम लागत वाला एक एक स्मार्ट झुकावदार बेड तैयार किया है जिसके बारे में उसका कहना है कि वह मरीजों को बेड से गिरने और बिस्तर पर पड़े रहने से होने वाले त्वचा विकार (प्रेशर सोर) को रोकने में मदद पहुंचा सकता है.

निखिल औतार को इन सस्ते बेडों को तैयार करने के विचार पर आगे बढ़ने की प्रेरणा तब मिली जब वह रोकने लायक इन घटनाओं के चलते अपने दो-तीन दोस्तों को गंवा बैठे. औतार जब 17 साल के थे तब पता चला था कि वह ल्यूकेमिया से ग्रस्त हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘ एक मित्र 28 साल की थी जब वह बाथरूम में गिर गयी. मेडिकल अनुसंधानकर्ता होने के नाते मेरे पास शोधपत्रों पर गौर करने की क्षमता थी तथा मैंने इन रोके जा सकने वाली चीजों का अध्ययन शुरु किया, उनमें कुछ घटनाएं, जिनकी वजह से जान चली जाती थी, गिर जाना और प्रेशर सोर थीं.’’

न्यू साउथवेल्स विश्वविद्यालय के मेडिकल विद्यार्थी ने कहा कि सुविधाओं से लैस आम बेडों की तुलना में अस्पताल के बेडों से गिरने की दर 30 फीसद कम हो जाती है. उन्होंने कहा, ‘‘जब मैंने साहित्य देखा, मैंने देखा कि अस्पताल के बेडों से गिरने की दरें कम हैं क्योंकि वे लोगों को बैठने और उठने में मदद करते हैं– यही से स्मार्ट झुकावदार बेड का विचार दिमाग में आया.’’

इस 25 वर्षीय विद्यार्थी ने अस्पतालों के महंगे बेडों की तुलना में बहुत कम लागत में स्मार्ट बेड तैयार करने के लिए यूनिर्विसटी आॅफ एनएसडब्ल्यू बिजनस स्कूल के विद्यार्थी सचिन ंिकगन के साथ मिलकर ‘गेट टू स्लीप इजी’ नामक स्टार्ट अप की स्थापना की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here