स्वास्थ्य

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,665

बीजिंग/तोक्यो. चीन में घातक कोरोना वायरस संक्रमण के कारण और 142 लोगों की मौत होने के साथ ही इससे मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 1,665 हो गई है. फिल्हाल इससे संक्रमित होने के कुल 68,500 मामलों की पुष्टि हुई है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने देश में 2,009 नए मामलों की पुष्टि की है.

हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में 1,843 नए मामले हैं, जहां से दिसम्बर में यह वायरस फैलना शुरू हुआ था.नए मामलों के साथ ही हुबेई में इसके कुल 56,249 मामलों की पुष्टि हो गई है. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार शनिवार को जिन 142 लोगों की मौत हुई उनमें से 139 हुबेई में जबकि सिचुआन में दो और हुनान में एक व्यक्ति की मौत हुई है.

चीन के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि नए मामलों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है. खबर के अनुसार अभी तक कुल 9,419 संक्रमित मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है. कोरोना वायरस का स्वास्थ्य र्किमयों पर भी काफी गंभीर असर पड़ रहा है अभी तक 1,700 से अधिक चीनी स्वास्थ्य अधिकारी इसकी चपेट में आ चुके हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञों के रविवार को बींिजग पहुंच वायरस से निपटने में चीनी अधिकारियों की मदद करने की संभावना है. स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि डब्लूएचओ के विशेषज्ञ एक संयुक्त मिशन के साथ महामारी नियंत्रण की प्रभावकारिता जानने के लिए चीन के तीन प्रांतों का दौरा करेंगे.

जापानी क्रूज पर कोरोना वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या बढ़कर 355 हुई
जापान के तट पर अलग खड़े किए गए क्रूज जहाज डायमंड ंिप्रसेस पर कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 355 हो गई है.देश के स्वास्थ्य मंत्री ने रविवार हो यह जानकारी दी. यह ताजा आंकड़ा ऐसे समय में सामने आया है जब अमेरिका डायमंड ंिप्रसेस जहाज से अपने नागरिकों को निकालने की तैयारी कर रहा है. यह जहाज तोक्यो के समीप योकोहामा बंदरगाह पर पांच फरवरी से अलग खड़ा हुआ है.

हांगकांग ने भी कहा कि वह जहाज में सवार अपने 330 नागरिकों को चार्टर्ड विमान से वापस आने का मौका देगा. कनाडा ने भी जहाज से अपने नागरिकों को निकालने की घोषणा की है. स्वास्थ्य मंत्री कात्सुनोबू कातो ने सरकारी प्रसारणकर्ता एनएचके पर चर्चा में कहा, ‘‘अभी तक, हमने 1,219 लोगों की जांच की. इनमें से 355 लोग पॉजिटिव पाए गए.’’ जहाज पर संक्रमण को रोकने के जापान के प्रयासों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ंिचता पैदा कर दी है.

यह क्रूज जहाज 50 देशों के 3,700 से अधिक यात्रियों और क्रू सदस्यों के साथ फरवरी की शुरुआत में जापान के तट पर पहुंचा था. इस जहाज को उस समय अलग कर दिया गया था जब अधिकारियों ने पाया कि हांगकांग में उतरा एक यात्री कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close