Home स्वास्थ्य स्वाइन फ्लू: स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुजरात, पंजाब में दो टीम भेजी

स्वाइन फ्लू: स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुजरात, पंजाब में दो टीम भेजी

125
0

नयी दिल्ली. गुजरात और पंजाब में स्वाइन फ्लू तथा उससे मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी के मद्देनजर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्थिति का आकलन करने और बीमारियों से निपटने के लिए तंत्र को मजबूत करने के वास्ते राज्यों की सहायता के लिए दो टीमों को वहां भेजा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार गुजरात में सात फरवरी तक स्वाइन फ्लू से 54 लोगों की मौत हुई और 1,187 मामले सामने आए हैं. वहीं पंजाब में इससे 30 लोगों की मौत हुई है और 301 मामले सामने आए.

मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘दो केन्द्रीय दलों को गुजरात और पंजाब भेजा गया है क्योंकि वहां एच1एन1 संक्रमण के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं.’’

मंत्रालय ने इससे पहले राजस्थान में भी एक सार्वजनिक स्वास्थ्य दल को तैनात किया था, जहां इस वर्ष स्वाइन फ्लू से सबसे अधिक लोगों की जान गई और सबसे अधिक मामले भी सामने आए हैं.

आंकड़ों के अनुसार राजस्थान में सात फरवरी तक स्वाइन फ्लू से 96 लोगों की मौत हो चुकी है और 2,706 मामले सामने आए हैं. जन जागरूकता के लिए राज्यों को जिला कलेक्टरों को शामिल करने की भी सलाह दी गई है. देश में स्वाइन फ्लू से अब तक 226 लोगों की मौत हो चुकी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here