Home विदेश ब्रिटिश स्टील डूबी, हजारों नौकरियों पर संकट

ब्रिटिश स्टील डूबी, हजारों नौकरियों पर संकट

40
0

लंदन. ब्रिटिश स्टील लिमिटेड को परिसमापन प्रक्रिया के तहत भेजने का आदेश दिया गया है. इससे हजारों नौकरियों पर संकट के बादल छा गए हैं. सरकार ने कहा है कि कंपनी के लिए पूर्ण वित्तीय सहायता के लिए अंतिम समय पर किया गया प्रयास विफल हो गया है.

लंदन में उच्च न्यायालय ने ब्रिटिश स्टील के अनिवार्य परिसमापन का आदेश दिया है. एक बयान में कहा गया है कि ब्रिटिश स्टील का परिसमापन किया जा रहा है. कंपनी की संपत्तियां बेचकर कर्ज चुकाया जाएगा. बयान में कहा गया है कि सरकार ने कंपनी की मालिक ग्रेबुल कैपिटल और ऋणदाताओं के साथ लगातार काम किया जिससे उसके लिए कोई समाधान ढूंढा जा सके.

इस्पात उद्योग की चुनौतियों तथा ब्रेक्जिट की वजह से संकट में आयी इस कंपनी ने राहत पैकेज मांगा था. लेकिन सरकार के साथ बातचीत में उसे राहत पैकेज नहीं मिल सका. बुधवार को ‘इंसॉल्वेंसी र्सिवस’ (दिवाला मामलों के निपटान विभाग) ने कंपनी को परिसमापन के लिए भेजने का फैसला किया. इससे कंपनी के करीब 5,000 कर्मचारियों की नौकरी जाने का अंदेशा पैदा हो गया है. इसके अलावा आपूर्ति श्रृंखला से जुड़े 20,000 और रोजगार पर भी संकट मंडरा रहा है.

आधिकारिक परिसमापक डेविड चैपमैन ने इंग्लैंड के स्कनथोर्प संयंत्र का जिक्र करते हुए कहा कि परिसमापक के रूप में नियुक्ति के बाद मेरा दायित्व इस संयंत्र के सुरक्षित परिचालन को चालू रखना है. कंपनी व्यापार और आपूर्ति करना जारी रखेगी. जबकि चैपमैन कंपनी के लिए कारोबारी विकल्पों पर विचार करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here