देश के अंतरिक्ष स्टेशन पर 90 दिनों तक रहने के बाद चीनी अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर लौटे

बीजिंग. चीन के अब तक के सबसे लंबे मिशन में, देश के अंतरिक्ष स्टेशन पर 90 दिनों तक रहने के बाद तीन चीनी अंतरिक्ष यात्री शुक्रवार को पृथ्वी पर लौट आए. अंतरिक्ष यात्री नी हाइशेंग, लियू बोंिमग और टैंग होंगबो स्थानीय समयानुसार शुक्रवार को दोपहर डेढ़ बजे के बाद ‘शेनझोउ-12’ अंतरिक्ष यान के जरिए पृथ्वी पर लौटे. बृहस्पतिवार को सुबह वे अंतरिक्ष स्टेशन से रवाना हुए थे.

सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने गोबी रेगिस्तान में अंतरिक्ष यान को उतरते हुए दिखाया. इसके कुछ मिनट बाद, तकनीशियनों का एक दल ‘कैप्सूल’ को खोलता दिखा, जो एकदम सही दिख रहा था. चीन ने तीन अंतरिक्ष यात्रियों को 17 सितंबर को अपने निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना किया था. वहां, पहुंचने के बाद इन्होंने एक 10-मीटर (33-फुट) का एक ‘मैकेनिकल आर्म’ वहां तैनात किया था और राष्ट्रपति तथा कम्युनिस्ट पार्टी के नेता शी चिनंिफग के साथ एक वीडियो कॉल पर बात की थी.

सरकार ने अभी न तो अंतरिक्ष यात्रियों के अगले समूह के नामों की घोषणा की है और न ही ‘शेनझोउ-13’ के प्रक्षेपण की तारीख की घोषणा की है. चीन ने 2003 से अभी तक 14 अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजा है. वह पूर्व सोवियत संघ और अमेरिका के बाद ऐसा करने वाला केवल तीसरा देश बन गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close