संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अफगानिस्तान को दो करोड़ अमेरिकी डॉलर देने की घोषणा की

संयुक्त राष्ट्र/जिनेवा. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतेरेस ने सोमवार को अफगानिस्तान में मानवीय अभियान का समर्थन करने के लिए दो करोड़ अमेरिकी डालर के आवंटन की घोषणा की और कहा कि युद्धग्रस्त देश में ”वास्तविक” अधिकारियों ने लोगों तक सहायता पहुंचाने के लिए सहयोग करने का ”वादा” किया है.

गुतेरेस ने जिनेवा में अफगानिस्तान पर आयोजित मानवीय सम्मेलन में कहा, ”अफगानिस्तान के लोगों को एक जीवन रेखा की जरूरत है. दशकों के युद्ध, पीड़ा और असुरक्षा के बाद वे शायद अपने सबसे खतरनाक समय का सामना कर रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए अब उनके साथ खड़े होने का समय है.”

गुतेरेस ने वैश्विक सम्मेलन में अफगानिस्तान में मानवीय अभि

यान का समर्थन करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के केंद्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया कोष से दो करोड़ अमेरिकी डालर के आवंटन की घोषणा की. गुतेरेस ने आगाह किया कि ”अफगानिस्तान में घटनाक्रम तेजी से बदल रहा है और समय कम है.” उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से ”अफगानिस्तान के लोगों को जीवन रेखा” प्रदान करने की अपील की और कहा कि हम जो कर सकते हैं वो करना चाहिये ताकि उनकी उम्मीदें कायम रहें.

अफगानों को भोजन, दवा, स्वास्थ्य सेवाओं, सुरक्षित पानी, स्वच्छता और सुरक्षा की तत्काल आवश्यकता है. इसलिये संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों व गैर-सरकारी भागीदारों ने 1 करोड़ 10 लाख लोगों को महत्वपूर्ण राहत देने के वास्ते इस साल के लिए 60 करोड़ 60 लाख अमेरिकी डालर देने की अपील की.

गुतेरेस ने सम्मेलन में कहा कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के अंडर जनरल सेक्रेटरी व आपातकालीन राहत समन्वयक मार्टिन ग्रिफिथ को तालिबान के नेतृत्व से मिलने के लिए पिछले सप्ताह काबुल जाने के लिए कहा था. ग्रिफिथ ने काबुल में तालिबान के सह-संस्थापक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर और संगठन के नेतृत्व के साथ मुलाकात की ताकि मानवीय मुद्दों पर अधिकारियों के साथ समन्वय किया जा सके.

गुतेरेस ने कहा, “वास्तविक अधिकारियों ने अफगानिस्तान के लोगों को सहायता पहुंचाने के लिए सहयोग करने का वचन दिया है. हमारे कर्मचारियों और सभी सहायता र्किमयों को सुरक्षित माहौल में अपना महत्वपूर्ण काम करने की अनुमति दी जानी चाहिए.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close