Home विदेश हज यात्रियों के बीच सॉफ्टवेयर और प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल बढ़ा

हज यात्रियों के बीच सॉफ्टवेयर और प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल बढ़ा

17
0

मीना. मक्का में हज के लिए गए तीर्थयात्रियों के बीच धार्मिक रस्मों को अच्छी तरह से करने और नमाज अदा करने के लिए धार्मिक ऐप, टैबलेट कुरान और कई तरह के धार्मिक गैजेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है. माउंट अराफात की चोटी पर कई मुस्लिम हज यात्रियों को अपने स्मार्टफोन से कुरान पढ़ता हुआ देखा गया. इस तरह से पारंपरिक रूप से प्रकाशित पवित्र किताबों की जगह अब फोन पर पढ़ने का प्रचलन बढ़ रहा है.

मिस्र के एक शिक्षक 46 वर्षीय अहमद सलीम ने कहा, ‘‘ बिल्कुल मैं अपने फोन पर कुरान बढ़ता हूं. यह ज्यादा बेहतर है.’’ सलीम अभी हज करने सऊदी अरब आए हुए हैं. हज के इतिहास में पहली बार 5जी सुपर हाई स्पीड मोबाइल तकनीक का इस्तेमाल पवित्र स्थलों पर डेटा के तेजी से आदान-प्रदान के लिए हो रहा है.

तकनीक क्षेत्र की दिग्गज कंपनी जेन और नोकियाआधुनिक वर्चुअल रियलिटी के जरिए इस यात्रा के लिये मौजूद नहीं रहनेवाले उपयोगकर्ताओं को भी दूर से हज का अनुभव कराएगी, जैसे कि वह यहीं मौजूद हों. कई जायरीनों ने नौ से 14 अगस्त तक चलने वाली पांच दिवसीय हज यात्रा के दौरान सेल्फी ली और वीडियो बनाकर अपने परिजनों को भेज रहे हैं.

हज यात्रा के लिए आस-पास के जगहों की जानकारी देने के लिए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल हो रहा है. यही नहीं चिकित्सा सुविधा हासिल करने और धार्मिक रस्मों का सही से पालन करने के लिए भी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जा रहा है. सऊदी अरब का हज मंत्रालय कई तरह की जानकारी और परामर्श भी फोन पर हज यात्रियों को भेज रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here