Home विदेश मस्जिद में गोलीबारी करने वाला श्वेत राष्ट्रवादी, बदले की चाहत में किया...

मस्जिद में गोलीबारी करने वाला श्वेत राष्ट्रवादी, बदले की चाहत में किया हमला

27
0

सिडनी/सैन फ्रांसिस्को. न्यूजीलैंड में दो मस्जिदों पर शुक्रवार को किए गए हमलों में से एक के पीछे जिम्मेदार बंदूकधारी ने सोशल मीडिया पर अपने बारे में काफी कुछ स्पष्ट किया है. वह 28 वर्षीय आस्ट्रेलियाई श्वेत राष्ट्रवादी है जो आव्रजकों से घृणा करता है.

वह यूरोप में मुस्लिमों द्वारा किए गए हमलों से गुस्से में था. वह बदला चाहता था और भय पैदा करना चाहता था. साथ ही स्पष्ट तौर पर वह लोगों का ध्यान भी अपनी ओर खींचना चाहता था.

हालांकि उसने दावा किया है कि वह ख्याति नहीं चाहता लेकिन इस बंदूकधारी ने ब्रेंटन टारेंट के नाम से सोशल मीडिया पर 74 पन्नों का दस्तावेज पोस्ट किया है जिसमें उसने कहा है कि वह हमले में बचने की उम्मीद कर रहा है ताकि वह मीडिया में अपने विचारों को बेहतर तरीके से प्रसारित कर सके.

न्यूजीलैंड के हमलावर का वीडियो ‘तुरंत’ हटा दी : फेसबुक
फेसबुक ने शुक्रवार को कहा कि उसने न्यूजीलैंड में दो मस्जिदों में हमला करने वाले संदिग्ध बंदूकधारी के लाइव वीडियो को ‘‘तुरंत’’ हटा दिया था. इस हमले में 49 लोगों की मौत हो गई थी. गौरतलब है कि 28 वर्षीय बंदूकधारी ने नजदीक से लोगों को अंधाधुंध गोली मारते हुए लाइव स्ट्रींिमग करने से पहले ट्विटर पर एक नस्लीय पोस्ट डाली थी.

सोशल नेटर्विकंग साइट ने कहा, ‘‘पुलिस ने लाइव स्ट्रींिमग शुरू होने के तुरंत बाद फेसबुक पर एक वीडियो के बारे में हमें सतर्क किया और हमने फौरन हमलावर के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट और वीडियो हटा दिए.’’

फेसबुक ने कहा, ‘‘हम जैसे ही जानकारी मिल रही है तो इस अपराध और बंदूकधारी की तारीफ या किसी तरह के समर्थन वाले पोस्ट भी हटा रहे हैं.’’ फेसबुक का लाइव वीडियो एक कैमरे से बनाया गया जो ऐसा लगता है कि बंदूकधारी के शरीर पर लगा था. इसमें बिना दाढ़ी मूंछ और छोटे बालों वाला व्यक्ति मध्य क्राइस्टचर्च में अल नूर मस्जिद की ओर जाता दिख रहा है. वह इमारत में घुसता है हर कमरे में जाकर लोगों पर लगातार गोलियां चलाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here