Home देश अभिनेता गिरीश कर्नाड का निधन, बेंगलुरु में ली अंतिम सांस

अभिनेता गिरीश कर्नाड का निधन, बेंगलुरु में ली अंतिम सांस

43
0

बेंगलुरु: मशहूर चरित्र अभिनेता गिरीश कर्नाड का लंबी बीमारी के बाद सोमवार को 81 साल की आयु में बेंगलुरु में निधन हो गया. डॉक्टरों के मुताबिक उनकी मौत मल्टीपल ऑर्गन फेल्योर की वजह से हुई. 19 मई 1938 को महाराष्ट्र के माथेरान में जन्मे गिरीश कर्नाड न सिर्फ फिल्म और थियेटर कलाकार थे, बल्कि उन्होंने लेखन, फिल्म डायरेक्शन, नाटककार के तौर पर भी अपनी अलग पहचान बनाई.

कला और साहित्य के क्षेत्र में अमूल्य योगदान के लिए उन्हें 1972 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, 1974 में पद्म श्री, 1992 में पद्म भूषण, 1992 में कन्नड़ साहित्य अकादमी पुरस्कार, 1994 में साहित्य अकादमी पुरस्कार और 1998 में कालिदास सम्मान और 1998 में ही साहित्य के प्रतिष्ठित ज्ञानपीठ पुरस्कार से भी नवाजा गया. इसके अलावा उन्हें 1978 में आई फिल्म ‘भूमिका’ के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला था.

गिरीश कर्नाड के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने दुख जताया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘गिरीश कर्नाड को सभी माध्यमों में उनके बहुमुखी अभिनय के लिए याद किया जाएगा. उनके काम आने वाले वर्षों में लोकप्रिय होते रहेंगे. उनके निधन से दुखी हूं. उनकी आत्मा को शांति मिले.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here