पेट्रोल-डीजल के साथ CNG के दाम में भी हो रही बढ़ोतरी, महीनेभर में 5 रुपये महंगी

गुजरात में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद लोगों को एक और झटका लगा है. अब सीएनजी की कीमतों में भी 1.62 पैसा प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है. इसका सीधा असर राज्य के सात लाख वाहन चालकों पर पड़ेगा. बढ़ती महंगाई का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अहमदाबाद में एक महीने में सीएनजी के दाम 5.19 रुपये प्रति किलो बढ़े हैं.

सीएनजी की बढ़ती कीमतों के खिलाफ रिक्शा चालकों ने आंदोलन शुरू करने की धमकी दी है. अहमदाबाद में अदाणी ने गैस की कीमत में 1.63 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की है, जिसके बाद सीएनजी की नई कीमत 61.49 रुपये प्रति किलो तक हो गई है.

सीएनजी की बढ़ती कीमतों ने रिक्शा चालकों को परेशान कर दिया है. रिक्शा यूनियन ने कीमतों में बढ़ोतरी को वापस लेने की मांग की है. कीमतों में बढ़ोतरी वापस नहीं लेने पर उनकी ओर से आंदोलन की धमकी दी गई. अहमदाबाद रिक्शा यूनियन के अध्यक्ष विजय भाई ने कहा कि कीमत में असहनीय वृद्धि हुई है. हम समय-समय पर सरकार को सूचित करते हैं कि मूल्य वृद्धि गलत है. सरकार को इन कंपनियों पर नियंत्रण रखना चाहिए.

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से लोग सीएनजी की ओर जा रहे थे. लेकिन अब सीएनजी की कीमतों में होने वाली बढ़ोतरी से लोगों को महंगाई की दोहरी मार झेलनी पड़ रही है. इस विपदा के विकल्प के तौर पर लोग अब सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख कर रहे हैं.

राज्य में सबसे महंगा पेट्रोल भावनगर का तलाजा 105.50 रुपये प्रति लीटर है. उसके बाद जेसर में 103.05 रुपये और गरियाधार में 103.09 रुपया प्रति लीटर में बिक रहा है. भावनगर, नलिया, दयापर में पेट्रोल की कीमत 102 रुपये के पार पहुंच गई है. भावनगर में सबसे महंगा डीजल 101.72 रुपये प्रति लीटर है. सूरत, गांधीधाम, वडोदरा, जामनगर, राजकोट, खंभालिया में डीजल के दाम शतक तक पहुंच चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close