Home देश अंसारुल्ला आतंकवादी मॉड्यूल मामला : तमिलनाडु में एनआईए की छापेमारी

अंसारुल्ला आतंकवादी मॉड्यूल मामला : तमिलनाडु में एनआईए की छापेमारी

40
0

चेन्नई. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने ‘अंसारुल्ला’ आतंकवादी मॉड्यूल मामले में तमिलनाडु के विभिन्न स्थानों पर शनिवार को छापेमारी की. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. एजेंसी के अधिकारियों ने इस मामले में सऊदी अरब से प्रत्यर्पण के बाद गिरफ्तार किये गए 14 लोगों के आवास पर छापे मारे.

एनआईए ने एक विज्ञप्ति में कहा कि रामनाथपुरम में पांच जगहों, थेनी में दो जगह के साथ ही चेन्नई, मुदरै, तिरुनेलवेली, तंजौर, पेरंबालूर, नागापट्टिनम और थिरवरूर जिलों में एक-एक जगह छापा मारा गया. एजेंसी ने कहा, ‘‘छापेमारी के दौरान, एक लैपटॉप, सात मोबाइल फोन, पांच सिम कार्ड, तीन मेमोरी कार्ड, एक हार्ड डिस्क ड्राइव, दो पेन ड्राइव, एक इंटरनेट डोंगल, नौ सीडी/डीवीडी और करीब 50 दस्तावेज जब्त किये गए.’’

जब्त की गई सामग्री एनआईए मामलों के लिये यहां बनी विशेष अदालत के समक्ष पेश की जाएगी और डिजिटल उपकरणों को साइबर फोरेंसिक जांच के लिये भेजा जाएगा. एनआईए ने कहा कि मामला इस पुख्ता सूचना पर दर्ज किया गया था कि आरोपी आतंकी संगठन आईएसआईएस, अलकायदा और सिमी से भारत और भारत के बाहर संबद्ध थे. उन्होंने आतंकी संगठन ‘अंसारुल्ला’ बनाकर सरकार के खिलाफ जंग छेड़ने की साजिश रची और तैयारी की.

इसमें कहा गया, ‘‘आरोपी सदस्यों और उनके सहयोगियों ने देश में इस्लामी शासन स्थापित करने के उद्देश्य से भारत में आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिये रकम जुटाई और तैयारियां कीं.’’ एनआईए ने मामले के संबंध में कुल 16 लोगों को गिरफ्तार किया था. इस छापेमारी से एक दिन पहले एनआईए की विशेष अदालत ने जांच एजेंसी को उन 16 लोगों को आठ दिन की हिरासत में लेने की अनुमति दी थी.

एनआईए ने कहा था कि एजेंसी को आरोपियों को हिरासत में लेने की इसलिए जरूरत है ताकि उन्हें जांच के दौरान उनके खिलाफ एकत्रित किए गए साक्ष्यों की पुष्टि के लिए विभिन्न स्थानों पर ले जाया जा सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here