देश

डाक्टर, एयरलाइन, सफाई कर्मियों के प्रति सम्मान का भाव रखें, बुरा बर्ताव महंगा पड़ेगा : मोदी

नयी दिल्ली. कोरोना वायरस के मद्देनजर कुछ स्थानों पर डाक्टरों और एयरलाइन र्किमयों आदि से बुरा बर्ताव किये जाने की खबरों पर दुख प्रकट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश की सेवा करने वाले ऐसे लोगों का सार्वजनिक सम्मान होना चाहिए और इन लोगों के साथ बुरा बर्ताव करने वालों को ये महंगा पड़ेगा . मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों से वीडियो कांफ्रेंंिसग के जरिये संवाद में कहा, ‘‘ कुछ स्थानों से ऐसी घटनाओं की जानकारी भी मिली है, जिससे हृदय को चोट पहुंची है. कुछ स्थानों से एयरलाइन र्किमयों, डाक्टरों, नर्सो से बुरा बर्ताव करने की खबरें आई हैं . ये घटनाएं छुटपुट हो सकती हैं लेकिन मेरे लिये गंभीर है . ऐसा करने वालों को महंगा पड़ेगा.’’ उन्होंने कहा कि इस संबंध में उन्होंने संबंधित प्राधिकार से बात की है . मोदी ने कहा, ‘‘ मेरी सभी नागरिकों से अपील है कि अगर ऐसी कोई गतिविधि कहीं दिख रही है … कहीं आपको डॉक्टर, नर्स या मेडिकल स्टाफ के साथ कोई बुरा बर्ताव होता दिख रहा हो तो आप ऐसे लोगों को चेतावनी दें, वहां जाकर लोगों को समझाएं . ’’

उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में, अस्पतालों में इस समय सफेद कपड़ों में दिख रहा हर व्यक्ति, ईश्वर का ही रूप है. आज यही हमें मृत्यु से बचा रहे हैं. अपने जीवन को खतरों में डालकर ये लोग हमारा जीवन बचा रहे हैं .उन्होंने कहा कि समाज के मन में इन सब के लिए आदर सम्मान का भाव होता ही है. डॉक्टर ंिजदगी बचाते हैं और हम उनका ऋण कभी नहीं उतार सकते. मोदी ने कहा कि हमारे समाज में ये संस्कार दिनों-दिन प्रबल हो रहा है, कि जो देश की सेवा करते हैं, जो देश के लिए खुद को खपाते हैं, उनका सार्वजनिक सम्मान भी होते रहना चाहिए . प्रधानमंत्री ने इस संबंध में बताया कि बीते कुछ वर्षों में एक परंपरा शुरू हुई है कि हवाई अड्डे पर जब लोग फौज के जवानों को देखते हैं तो उनके सम्मान में खड़े हो जाते हैं, कुछ लोग तालियां भी बजाते हैं. ये आभार प्रकट करने का तरीका हमारे संस्कारों में दिनों बढ़ना ही चाहिए मोदी ने वुहान में बचाव अभियान से जुड़े लोगों को उनके द्वारा लिखे गए पत्र का जिक्र किया और कहा कि यह उनके लिए भावुक पल थे .

गौरतलब है कि मंगलवार को कुछ डाक्टरों एवं नर्सो द्वारा कोरोना वायरस के मद्देनजर परेशान किये जाने की खबरें आई थी . इसी प्रकार से नागर विमानन मंत्री हरदीप ंिसह पुरी ने मंगलवार को एयरलाइन र्किमयों को पड़ोसियों द्वारा परेशान करने की शिकायतों के मद्देनजर संबंधित प्राधिकारियों से चालक दल के र्किमयों एवं उनके परिवार के सदस्यों को हरसंभव मदद एवं सुरक्षा प्रदान करने का आग्रह किया . पुरी ने यह आग्रह कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच भारत की दो प्रमुख एयरलाइन इंडिगो और एयर इंडिया की ओर से उनके चालक दल के र्किमयों को पड़ोसियों द्वारा परेशान करने की घटना के मद्देनजर किया .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close