देश

भाजपा सरकार का उद्देश्य किसानों के बाजार को नष्ट करना है: राहुल गांधी

प्रधानमंत्री न केवल अहंकारी हैं बल्कि कायर भी हैं : प्रियंका

तिरुवनंतपुरम/मथुरा. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को तीन कृषि कानूनों को लेकर केंद्र पर निशाना साधा और कहा कि भाजपा सरकार का उद्देश्य किसानों के बाजार को नष्ट करना है, उन्हें उनकी उपज का सही मूल्य दिलाना नहीं.

गांधी ने कहा कि पहले दो कानून देश के कृषि क्षेत्र को नष्ट करते हैं, वहीं तीसरा किसानों को न्याय से वंचित करता है. वह यहां विधानसभा में विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला के नेतृत्व में 22 दिवसीय ऐश्वर्या यात्रा के समापन पर आयोजित एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘पहला कानून किसानों के बाजार को नष्ट करता है. दूसरा सबसे अमीर को जितना मर्जी उतना अनाज खरीदने और असीमित जमाखोरी करने की अनुमति देना है. ये दो कानून उन्हें अनाज और सब्जियों की कीमत को नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं.’’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘उनका (सरकार) केवल एक ही उद्देश्य है, किसान को उनकी उपज का सही मूल्य नहीं मिले, मध्यम वर्ग, किसान, श्रमिकों, सभी को अधिक भुगतान करना पड़े.’’

गांधी ने आरोप लगाया, ‘‘इसलिए लाखों किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रधानमंत्री ने क्या कहा? वे आतंकवादी हैं.’’ कांग्रेस नेता ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कम कीमत होने के बावजूद ईंधन की बढ़ती कीमतों को लेकर केंद्र और राज्य सरकारों पर निशाना साधा और दावा किया कि दोनों सरकारें देश में अमीरों को पैसे दे रही हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमत कम है लेकिन भारत में, पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ रही हैं. आपकी जेब से हर दिन हजारों करोड़ रुपये लिए जा रहे हैं. यह पैसा कहां जा रहा है? यह पैसा किसको दिया जा रहा है?’’

गांधी ने कहा, ‘‘यह इस देश के सबसे अमीर लोगों को दिया जा रहा है.’’ वायनाड से कांग्रेस सांसद ने कहा, ‘‘हर दिन, जब आप अपने वाहन में यात्रा करते हैं, तो यह याद रखें कि केंद्र और राज्य दोनों ही आपसे पैसे लेकर इस देश के सबसे अमीर लोगों को दे रहे हैं. यह वह राजनीति है जिसे हम बदलने की कोशिश कर रहे हैं. हम गरीबों के लिए काम करना चाहते हैं. हमारे संगठन या सबसे धनी लोगों के लिए नहीं. हम में और अन्य लोगों में यही अंतर है.’’

प्रधानमंत्री न केवल अहंकारी हैं बल्कि कायर भी हैं : प्रियंका
कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव एवं उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाद्रा ने मंगलवार को मथुरा जनपद में आयोजित जनसभा में केंद्र सरकार पर तीन नए कृषि कानूनों, विनिवेश नीति, डीजल-पेट्रोल व रसोई गैस के बढ़ते दामों को लेकर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री न केवल अहंकारी हैं बल्कि कायर भी हैं.

उन्होंने जिला कांग्रेस इकाई द्वारा सौंख रोड पर पालीखेड़ा गांव के मैदान पर आयोजित जनसभा में कृषि कानूनों का विरोध करते हुए, किसानों को आश्वस्त करने का प्रयास किया. प्रियंका ने कहा कि जब तक किसान इन काले कानूनों के खिलाफ लड़ाई जारी रखेंगे तब तक कांग्रेस और वह स्वयं भी उनका समर्थन करेंगी, उनके साथ लड़ाई लड़ेंगी.

कांग्रेस महासचिव ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी ईंधन के बढ़ते दामों का ठीकरा पिछली सरकारों पर फोड़ रहे हैं जबकि केंद्र सरकार के कुप्रबंधन के चलते ही ईंधन के दामों में लगातार वृद्धि हो रही है. उन्होंने कहा कि पेट्रोल-डीजल और गैस के आसमान छूते दामों से जनता परेशान है और इसके चलते किसानों पर दोहरी मार पड़ रही है.

गांधी ने कहा, ”भाजपा पूछती है कि कांग्रेस ने 70 वर्षों में क्या किया? तो मैं बता दूं कि जिन सरकारी कंपनियों को आज बेचा जा रहा है, उन्हें कांग्रेस के शासनकाल में ही स्थापित किया गया था.” कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री मोदी व उनकी सरकार को अहंकारी बताते हुए कहा कि भगवान कृष्ण उनका भी अहंकार तोड़ेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close