Home छत्तीसगढ़ चंद्रयान 2 के संबंध में मोदी पर टिप्पणी करके विवादों में घिरे...

चंद्रयान 2 के संबंध में मोदी पर टिप्पणी करके विवादों में घिरे छत्तीसगढ़ के मंत्री

28
0

कोरिया. छत्तीसगढ़ के संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने चंद्रयान 2 मिशन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विवादित टिप्पणी करते हुए कहा कि वह अब तक दूसरे के कामों की वाहवाही लूटते थे, लेकिन पहली बार चंद्रयान 2 का प्रक्षेपण करने गए और वह भी असफल हो गया.

इस टिप्पणी के बाद मंत्री सोशल मीडिया पर घिर गए और उन्हें इसे लेकर स्पष्टीकरण देना पड़ा. राज्य में मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने भी मंत्री की टिप्पणी पर आपत्ति जताई है.

भगत से राज्य के कोरिया जिले में सोमवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं ने केंद्र में मोदी सरकार के 100 दिन पूरे होने को लेकर सवाल किया, जिसके जवाब में मंत्री ने कहा कि अभी तक मोदी केवल दूसरे के किए (पूर्ववर्ती सरकार के कार्यकाल में किए गए) काम में फीता काटते थे, उद्घाटन करते थे और वाहवाही लूटते थे. वह पहली बार चंद्रयान 2 का प्रक्षेपण करने गए और वह भी असफल हो गया.

इस बयान को लेकर सोशल मीडिया पर घिर जाने के बाद भगत को फेसबुक के माध्यम से स्पष्टीकरण देना पड़ा. भगत ने फेसबुक पर एक पत्र जारी कर कहा, ‘‘चंद्रयान 2 मिशन के लिए हमारे वैज्ञानिकों ने बहुत मेहनत की और प्रत्येक देशवासी ने इसकी सफलता के लिए प्रार्थना की. अंतिम क्षण में हम सफलता से चूक गए. हालांकि समाचार पत्रों के माध्यम से पता चल रहा है कि विक्रम लैंडर से संपर्क बनाने की कोशिशें लगातार जारी है.’’

पत्र में मंत्री ने कहा, ‘‘मेरे दिल में देशभक्त और प्रतिभावान इसरो के वैज्ञानिकों के प्रति पूरा सम्मान है. उन्होंने वर्षों के अनुसंधान, विकास और अथक मेहनत से विश्वभर में ऊंचा मुकाम हासिल किया है. उन्हें अपने काम का पूरा श्रेय मिलना चाहिये.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मेरा इतना ही कहना है कि किसी भी नेता को श्रेय लेने की राजनीति से अलग रहना चाहिए. बात चाहे इसरो जैसी संस्था की हो या फिर भारत देश की मजबूत और देशभक्त सेना की.’’

मंत्री ने कहा, ‘‘मीडिया से अनुरोध है कि मेरे वक्तव्य के पीछे का भाव समझें. इसे अन्यथा प्रस्तुत न करें. मैं एक भारतीय होने के नाते सदैव अपने राष्ट्रीय संस्थानों का सम्मान करता रहूंगा.’’ इस बीच, भाजपा ने मंत्री की टिप्पणी पर ऐतराज जताया है.

भाजपा के वरिष्ठ नेता सच्चिदानंद उपासने ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के नेता राष्ट्र?हित के मामले में भी कितने निचले स्तर तक गिर सकते हैं, यह उसका जीवंत प्रमाण है. पूरा विश्व चंद्रयान 2 मिशन की सराहना कर रहा है. पाकिस्तान के वैज्ञानिकों ने भी इसकी सराहना की है. उपासने ने कहा कि जो छत्तीसगढ़ को विकसित से अविकसित राज्य बनाने में लगे हैं, उनके यही विचार हो सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here