Home देश राजस्थान में बड़े ट्रस्टों की जांच के लिए बनेगी समिति

राजस्थान में बड़े ट्रस्टों की जांच के लिए बनेगी समिति

21
0

जयपुर. राजस्थान सरकार विभिन्न देवस्थानों का संचालन कर रहे राज्य के बड़े ट्रस्टों की जांच कराने के लिए समिति गठित करेगी तथा अनियमितता पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. राज्य के देवस्थान मंत्री विश्वेंद्र ंिसह ने बताया कि राज्य में बड़े ट्रस्टों में अनियमितताओं की शिकायतें लंबे समय से मिल रही हैं जिसको देखते हुए यह फैसला किया गया है.

ंिसह सोमवार को उदयपुर में विभागीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे. ंिसह ने कहा कि कैला देवी ट्रस्ट, मोती डूंगरी गणेश जी ट्रस्ट, सालासर बालाजी ट्रस्ट, मेहंदीपुर बालाजी ट्रस्ट और गोविन्द देवजी ट्रस्ट सहित अन्य बड़े ट्रस्टों में जीएसटी तथा नि:शुल्क प्रसाद वितरण की व्यवस्था को लेकर अनियमितताओं की शिकायतें मिली हैं. इसके लिए समिति का गठन कर जांच की जाएगी एवं अनियमितताएं मिलने पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ंिसह ने निर्देश दिए कि सभी सहायक आयुक्त अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले मंदिरों की संख्या, उनके चढ़ावे एवं अन्य आय तथा संपत्ति आदि का समुचित रिकार्ड तैयार करें एवं समयबद्ध निरीक्षण करें.

बैठक में बताया गया कि विभाग की 17 धर्मशालाओं को लीज पर दिया जाएगा जिससे उनका समुचित रखरखाव होगा, यात्रियों को उचित सुविधा मिलेगी तथा विभाग की आय भी बढ़ेगी. उन्होंने सभी सहायक आयुक्तों को सात दिन के भीतर लीज की कार्रवाई कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here