Home देश ‘कम खाओ, सही खाओ’ अभियान को जन आंदोलन बनाया जाए:हर्षवर्द्धन

‘कम खाओ, सही खाओ’ अभियान को जन आंदोलन बनाया जाए:हर्षवर्द्धन

31
0

दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्द्धन ने शुक्रवार को लोगों से ‘‘कम खाओ और सही खाओ’’ अभियान को जन आंदोलन बनाने की अपील की, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अन्न का एक भी दाना बर्बाद नहीं हो और हर किसी के लिए भोजन उपलब्ध हो.

वर्द्धन ने कहा, ‘‘भोजन हर किसी की जिम्मेदारी है. आइए यह संकल्प लें कि अन्न का एक भी दाना बर्बाद नहीं हो और सुनिश्चित करें कि अपनी खुद की व्यक्तिगत क्षमताओं से और अपने संस्थानों में खाद्य सुरक्षा के प्रति योगदान दें. यह गरीबी, भूख और कुपोषण को खत्म करने में मदद करेगा. ’’

उन्होंने यहां भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा आयोजित अब तक के प्रथम विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस समारोह में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘‘नया भारत’’ विजन में स्वास्थ्य, सामाजिक सुरक्षा और पोषण शामिल है. वर्द्धन ने कहा कि स्वास्थ्य का मतलब न सिर्फ निरोग रहना है बल्कि यह शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक तंदुरूस्ती भी है.

मंत्री ने एफएसएसएआई परिसर में साइकिल पर सवार महात्मा गांधी की एक प्रतिमा का भी अनावरण किया. उन्होंने कहा कि जैसा कि हम गांधी जी की 150 वीं जयंती मना रहे हैं, ऐसे में यह प्रतिमा अच्छे स्वास्थ्य के प्रति उनकी यात्रा का प्रतीक है और यह निरंतर लोगों को प्रेरित करेगा. उन्होंने कहा कि भोजन और स्वास्थ्य पर गांधी जी का दर्शन आज भी प्रासंगिक है.

वर्द्धन ने कहा कि लोगों को कम खाने, सुरक्षित और स्वास्थ्यकर भोजन खाने तथा अतिरिक्त भोजन को साझा करने के गांधी जी के संदेशों को अपनाना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘मैं आप सभी से अपने स्थानीय समुदायों में इस संदेश को फैलाने के लिए संकल्प लेने का अनुरोध करता हूं. इसे एक जन आंदोलन बनाने की जरूरत है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here