देशमुख्य समाचार

धन शोधन मामले में तृणमूल के पूर्व सांसद के डी सिंह गिरफ्तार, ईडी की हिरासत में भेजे गए

नयी दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय ने 1900 करोड़ रुपये के कथित पोंजी स्कीम घोटाले से संबंधित धन शोधन मामले में तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद एवं कारोबारी कंवर दीप ंिसह को गिरफ्तार किया है. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

एजेंसी ने ‘एलकेमिस्ट लिमिटेड’ के 59 वर्षीय संस्थापक पर जांच में सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया और धनशोधन निषेध अधिनियम की धाराओं के तहत उन्हें मंगलवार रात को गिरफ्तार किया. उन्होंने बताया कि ंिसह को बुधवार को यहां की एक अदालत के समक्ष पेश किया गया जहां से उन्हें 16 जनवरी तक ईडी की हिरासत में भेजा गया.

केन्द्रीय जांच एजेंसी ने धन शोधन के दो मामलों में ंिसह और उनसे जुड़े लोगों के परिसरों पर सितंबर 2019 में दिल्ली एवं चंडीगढ़ में छापेमारी की थी. ंिसह दवा कंपनी ‘एलकेमिस्ट लिमिटेड’ के अध्यक्ष थे और उन्होंने 2012 में पद से इस्तीफा दे दिया था. कहा जाता है कि वह वर्तमान में कारोबारी समूह के ‘‘एमरिटस चेयरमैन’’ और संस्थापक हैं.

ईडी दो मामलों में उनके खिलाफ जांच कर रही है. पहला मामला कोलकाता पुलिस की ओर से दर्ज की गई प्राथमिकी के आधार पर और दूसरा मामला बाजार नियामक सेबी की ओर से दाखिल आरोप पत्र के आधार पर दायर किया गया है.

वर्ष 2108 में कोलकाता पुलिस ने ंिसह, उनके बेटे करनदीप ंिसह, एलकेमिस्ट टाउनशिप इंडिया लिमिटेट, एलकेमिस्ट होंिल्डग्स लिमिटेड तथा अन्य कंपननियों तथा निदेशकों के खिलाफ हजारों उपभोक्ताओं से धोखाधड़ी करने के आरोप में मामला दर्ज किया था. वहीं ंिसह और उनकी कंपनी ‘एलकेमिस्ट इंफ्रा रेड रिएलिटी लिमिटेड’ के खिलाफ एक अन्य मामला 2016 में दर्ज किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close