Home देश जम्मू कश्मीर कांग्रेस प्रमुख को हिरासत में लिया जाना गैरकानूनी : चिदम्बरम

जम्मू कश्मीर कांग्रेस प्रमुख को हिरासत में लिया जाना गैरकानूनी : चिदम्बरम

63
0

नयी दिल्ली. वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदम्बरम ने पार्टी के जम्मू कश्मीर प्रमुख गुलाम अहमद मीर को हिरासत में लिये जाने की आलोचना करते हुए शनिवार को इसे ‘प्रबल रूप से गैरकानूनी’ करार दिया. उन्होंने उम्मीद जतायी कि अदालतें इस मामले का संज्ञान लेंगी. अपने कई ट्वीट में पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि मीर शुक्रवार से जम्मू में अपने घर में नजरबंद हैं.

उन्होंने सोशल मीडिया साइट पर लिखा, ‘‘हिरासत में लेने का कोई लिखित आदेश नहीं था. प्रबल रूप से गैरकानूनी है… मैं उम्मीद करता हूं कि अदालतें कदम उठाएंगी और नागरिकों की आजादी की सुरक्षा करेंगी.’’ शुक्रवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी और राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने मीर और जम्मू में वरिष्ठ कांग्रेस नेता रवींद्र शर्मा की गिरफ्तारी की ंिनदा की थी.

राहुल ने ट्वीट किया था, ‘‘मैं जम्मू कश्मीर कांग्रेस प्रमुख गुलाम अहमद मीर और प्रवक्ता रवींद्र शर्मा को जम्मू में आज गिरफ्तार किये जाने की कड़ी ंिनदा करता हूं. एक राष्ट्रीय राजनीतिक दल के खिलाफ इस अकारण कार्रवाई से सरकार ने लोकतंत्र पर एक और प्रहार किया है. यह पागलपन कब खत्म होगा.’’

कांग्रेस की जम्मू कश्मीर इकाई को शुक्रवार को पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन करने से रोक दिया गया और जम्मू में पुलिस ने उसके मुख्य प्रवक्ता और पूर्व विधानपरिषद सदस्य रवींद्र शर्मा को हिरासत में ले लिया. मीर दोपहर को नजरबंद कर लिये गये.

आजाद ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार तो कह रही है कि जम्मू में स्थिति सामान्य है और लोग जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संवैधानिक प्रावधानों को निरस्त करने के फैसले पर खुशी मना रहे हैं लेकिन विपक्ष के नेताओं को तो संवाददाता सम्मेलन भी नहीं करने दिया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here