देशविदेश

करतारपुर गलियारा के खुलने से भारत-पाकिस्तान संबंधों में काफी सुधार होगा : मनमोहन

करतारपुर. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन ंिसह ने कहा है कि करतारपुर गलियारा के खुलने से भारत और पाकिस्तान के संबंधों में ‘बहुत सुधार’ होगा. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारतीय सिख श्रद्धालुओं के वीजामुक्त प्रवेश के लिए इस ऐतिहासिक गलियारे का औपचारिक रूप से उद्घाटन किया.

उन्होंने भारतीय श्रद्धालुओं के पहले जत्थे का स्वागत किया. यह जत्था पाकिस्तान के करतारपुर के गुरूद्वारा दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक धर्मस्थल से जोड़ने वाले गलियारे से पाकिस्तान पहुंचा. ंिसह भी इसी जत्थे में यहां पहुंचे हैं. इसमें अकाल तख्त के जत्थेदार हरप्रीत ंिसह, पंजाब के मुख्यमंत्री अमंिरदर ंिसह, पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश ंिसह बादल, सुखबीर ंिसह बादल, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, क्रिकेट से राजनीति में उतरे नवजोत ंिसह सिद्धू तथा भाजपा सांसद सन्नी देओल अन्य नेता शामिल हैं.

पूर्व प्रधानमंत्री ने पाकिस्तानी संवाददाताओं से बातचीत में इस गलियारे को खोले जाने को ‘एक बड़ा पल’ करार दिया. उन्होंने कहा, ‘‘ इस शुरुआत के फलस्वरूप भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में काफी सुधार होगा.’’ दो बार प्रधानमंत्री रहे 87 वर्षीय ंिसह और उनकी पत्नी ने गुरूद्वारा दरबार साहिब में मत्था टेका. ‘नेशन’ अखबार के मुताबिक पंजाब के मुख्यमंत्री अमंिरदर ंिसह ने कहा कि सिख समुदाय 70 सालों से इस निर्बाध और स्वतंत्र गलियारे की मांग करते रहे हैं और यह एक अच्छी शुरूआत है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close