पीएम मोदी ने अलीगढ़ में किया महाराजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय का शिलान्यास

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अलीगढ़ पहुंचे हैं, जहां उन्होंने राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। विश्वविद्यालय की स्थापना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महान स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद् और समाज सुधारक राजा महेंद्र प्रताप सिंह की स्मृति और सम्मान में की गई है।

अलीगढ़ की कोल तहसील के ग्राम लोढ़ा और ग्राम मुसेपुर करीम जरौली में कुल 92 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विश्वविद्यालय की स्थापना की गई। यह अलीगढ़ संभाग के 395 कॉलेजों को संबद्धता प्रदान करेगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर कहा, ”आज राधा अष्टमी भी है और ब्रज क्षेत्र के लिए आज के दिन का बड़ा महत्व है। ये हमारा सौभाग्य है कि प्रधानमंत्री आज इस अलीगढ़ की पावन भूमि पर अपना मार्गदर्शन और आशीर्वाद प्रदान करने के लिए और यहां की बहुप्रतीक्षित मांगों को पूरा करने के लिए स्वयं हमारे बीच उपस्थित हैं।”

उन्होंने कहा, ”फरवरी 2018 में प्रधानमंत्री ने उ.प्र. के पहले इन्वेस्टर समिट का उद्घाटन स्वयं आकर किया था, आज उसका परिणाम है कि उ.प्र. में 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश हुआ और उ.प्र. के 1 करोड़ 61 लाख नौजवानों को अपने ही गांव में, अपने ही जनपद में रोज़गार और नौकरी मिली है।”

यूपी के रक्षा औद्योगिक गलियारे के मॉडल को देखा:
पीएम नरेंद्र मोदी ने यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के अलीगढ़ नोड के प्रदर्शनी मॉडल को भी देखा। इस मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे।

2018 में लखनऊ में यूपी इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री द्वारा घोषित यूपी में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में 6 नोड होंगे, जिसमें अलीगढ़, आगरा, कानपुर, चित्रकूट, झांसी और लखनऊ शामिल है।

अलीगढ़ नोड में भूमि आवंटन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और 19 फर्मों को भूमि आवंटित की गई है, जो 1,245 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। उत्तर प्रदेश का डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर देश को रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने और ‘मेक इन इंडिया’ को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close