Home देश सब-सोनिक क्रूज मिसाइल ‘निर्भय’ का सफल परीक्षण

सब-सोनिक क्रूज मिसाइल ‘निर्भय’ का सफल परीक्षण

22
0

बालासोर. भारत ने पहली बार स्वदेश में ही डिजाइन की गई और विकसित की गई लंबी दूरी की सब-सोनिक क्रूज मिसाइल ‘निर्भय’ का यहां ओडिशा के एक परीक्षण केंद्र से सोमवार को सफल परीक्षण किया.

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने कहा कि इस अत्याधुनिक मिसाइल को कई प्लेटफॉर्म पर तैनात किया जा सकता है. डीआरडीओ ने कहा कि मिसाइल का परीक्षण दोपहर 11 बजकर 44 मिनट पर यहां के पास स्थित चांदीपुर के इंटिग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) के प्रक्षेपण परिसर-3 से किया गया.

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह छठा विकास परीक्षण था जिसका उद्देश्य कम ऊंचाई पर वेपॉइंट नेविगेशन का उपयोग करते हुए ‘बूस्ट फेजÞ’ और ‘क्रूजÞ फेजÞ’ की पुनरावृत्ति को साबित करना था. मिसाइल दागने के बाद उस पर इलेक्ट्रो आप्टिकल ट्रैंिकग सिस्टम, राडार और ग्राउंड टेलीमेट्री सिस्टम से पूरी नजर रखी गई जिसे समुद्र तट पर लगाया गया था.

डीआरडीओ ने परीक्षण को सफल बताया. उसने कहा कि इसने मिशन के सारे उद्देश्य प्राप्त किये. इस मिसाइल में राकेट बूस्टर और टर्बोफैन/जेट के साथ एक इंजन है. इससे पहले ‘निर्भय’ क्रूज मिसाइल का अंतिम सफल परीक्षण सात नवंबर, 2017 को किया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here