Home रायपुर एम्स में ब्लड टेस्ट अब आधी से भी कम दर पर

एम्स में ब्लड टेस्ट अब आधी से भी कम दर पर

35
0

रायपुर. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स) में अब ब्लड टेस्ट आधे से भी अधिक सस्ता हो गया है. हिंदुस्तान लेटेक्स लिमिटेड(एचएलएल) का अनुबंध इसी महीने एम्स में समाप्त हो गया. इसके बाद सारी जिम्मेदारी माइक्रोबायोलॉजी विभाग ने संभाल ली.

इसी के चलते अब ओपीडी के साथ ही आईपीडी में भर्ती मरीजों के लिए ब्लड टेस्ट सस्ता हो गया. यहां मरीजों को पहले कम्प्लीट ब्लड
काउंट(सीबीसी) टेस्ट के लिए 135 रुपये देने पड़ते थे. अब इसे घटाकर 50 रुपये कर दिया गया है. सीबीसी की यह दरें निजी पैथालॉजी लैब में 200 रुपए से अधिक है.

डायरेक्टर डॉ. नितिन एम नागरकर ने कहा कि हाल ही में संक्रामक बीमारियों से निबटने के लिए राज्य का पहला वीआरडीएल लैब शुरू हो गया है. इससे राज्य के मरीजों को राहत मिलेगी. एचएलएल से पहले अस्पताल में भर्ती आईपीडी मरीजों का टेस्ट विभाग से सस्ते दर पर होता था, अब ओपीडी के साथ यह टेस्ट भी एम्स करेगा.

चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय दानी ने कहा कि एचएलएल के समय सेंट्रल गवर्नमेंट की हेल्थ स्कीम(सीजीएचएस) की दरें यहां लागू थी. इस दर से भी आम नागरिकों को राहत मिल गई है. चूंकि अब हमारा विभाग इसके लिए सक्षम हो गया है, इसीलिए 5 साल से जो दरें चल रही थी, वह डायरेक्टर के अनुमोदन पश्चात कम कर दी गई.

वर्ष 2013 में एम्स की ओपीडी शुरू होते ही केंद्र शासन की अधिकृत एचएलएल एजेंसी को ब्लड टेस्ट आदि डायग्नोसिस की जिम्मेदारी दी गई थी. 5 साल के अनुबंध के तहत वर्ष 2018 में इसकी मियाद खत्म हो गई. इस बीच व्यवस्था के लिए 4 महीने का समय और लग गया.

इस प्रकार सस्ती हुई दरें एम्स के चिकित्सा अधीक्षक के अनुसार ब्लड टेस्ट के लिए जो दरें तय की गई, उनमें लिपिड प्रोफाइल जो पहले 200 रुपये था, वह अब 100 रु. कर दिया गया. इसी प्रकार लिवर फंक्शन टेस्ट जो 225 रुपये में होता था, वह घटकर 125 रु. व ब्लड ग्लूकोज लेवल की जांच 45 रु. से घटकर 20 रु. हो गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here