Home रायपुर उत्पादन के लिए फेल किए गए धान बीज की भी अब समर्थन...

उत्पादन के लिए फेल किए गए धान बीज की भी अब समर्थन मूल्य पर होगी खरीदी

24
0

रायपुर. उत्पादन के नजरिए से योग्य नहीं पाए जाने पर फेल किए गए धान के बीज की भी अब समर्थन मूल्य पर खरीदी होगी. राज्य सरकार ने समितियों के जरिए फेल बीजों की खरीदी का निर्णय लिया है. राज्य शासन से इस संबंध में विधिवत आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. राज्य बीज निगम के प्रक्रिया केन्द्र प्रभारी द्वारा किसानों को फेल धान बीज के संबंध में प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे. फेल बीज की खरीदी 31 मई 2019 तक होगी.

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा जारी आदेश के तहत फेल धान बीज औसत अच्छी किस्म का होने पर ही
खरीद केन्द्र में क्रय किए जाएंगे. दरअसल, राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम के प्रक्रिया केन्द्रों के जरिए किसानों द्वारा उत्पादित धान
बीज का क्रय किया जाता है. इस प्रक्रिया के दौरान धान उत्पादन की दृष्टि से बीजों को योग्य नहीं पाए जाने पर उन्हें फेल किया जाता है.

किसानों द्वारा उक्त धान को खरीदी केन्द्र पर लाए जाने पर प्रक्रिया केन्द्र प्रभारी का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की स्थिति में ही समर्थन मूल्य पर खरीदी होगी. केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित औसत अच्छे किस्म का स्पेशिफिकेशन, समितियों को प्रदर्शित किया जाएगा. धान खरीदी के लिए पंजीकृत किसान को अधिकतम 15 क्विंटल प्रति एकड़ धान बेचने की पात्रता होगी. किसानों द्वारा फेल धान बीज विक्रय की पात्रता उसके द्वारा समर्थन मूल्य पर धान विक्रय की पात्रता सीमा तक होगी.

किसानों से अपील की गई है कि वे धान बेचने के समय अपने क्षेत्र की समिति में पंजीकृत कृषक कोड नंबर साथ में लाएं. यह भी निर्देशित किया गया है कि किसानों को भुगतान, धान का परिवहन और निराकरण खरीफ विपणन वर्ष 2018-19 के लिए निर्धारित नीति के तहत किया जाएगा.

बिक्री के लिए इस तरह की सीमा
पंजीकृत किसान द्वारा अगर बोवाई का रकबा दो एकड़ है और वह 20 क्विंटल धान समर्थन मूल्य पर बेच चुका है. ऐसी स्थिति में वह फेल धान बीज की 10 क्विंटल की सीमा तक ही विक्रय कर सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here