रायपुर

छत्तीसगढ़ में गणतंत्र दिवस की तैयारियां पूरी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

रायपुर. छत्तीसगढ़ में गणतंत्र दिवस समारोह की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं तथा सुरक्षा बलों को सतर्क कर दिया गया है.

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने शनिवार को यहां बताया कि राज्य में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी पूरी कर ली गई है. गणतंत्र दिवस के अवसर पर राज्यपाल अनुसुईया उइके राजधानी रायपुर के मुख्य समारोह स्थल पुलिस परेड मैदान में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगी तथा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बस्तर जिले के मुख्यालय जगदलपुर में ध्वजारोहण करेंगे. वहीं विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत कोरबा में तथा विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज ंिसह मण्डावी जिला मुख्यालय कांकेर में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे.

राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के कड़े इतजाम किए गए हैं. नक्सल प्रभावित जिलों में तैनात सुरक्षा बलों को संदिग्ध गतिवधियों पर नजर रखने तथा सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बस्तर क्षेत्र के लगभग 12 गांवों में सुरक्षा बलों के सहयोग से आजादी के बाद पहली बार राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा. इनमें दंतेवाड़ा जिले का पोटाली, नारायणपुर का काडेमेटा, बस्तर जिले का बोदली, सुकमा का कुन्ना डब्बा और कांकेर जिले का दुता गांव शामिल है.

उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने बस्तर क्षेत्र के अलग-अलग जिलों से पिछले लगभग एक सप्ताह के दौरान नक्सली पर्चा बरामद किये है जिसमें नक्सलियों ने गणतंत्र दिवस का बहिष्कार करने के लिए कहा है. अधिकारियों ने बताया कि नक्सलियों के विरोध को देखते हुए क्षेत्र में नक्सल विरोधी अभियान तेज कर दिया गया है. इसी अभियान के दौरान आज सुरक्षा बलों ने कांकेर जिले में दो शाक्तिशाली बम बरामद किया है.

उन्होंने बताया कि जिले में गश्त पर निकले सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने कोटरी नदी के किनारे सड़क पर दो-दो किलोग्राम वजन के दो बारूदी सुरंग बरामद किया है. बमों को नष्ट कर दिया गया है. पुलिस अधिकारियों ने बताया राजधानी रायपुर में गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह को देखते हुए यहां सुरक्षा बढ़ा दी गई है. शहर के प्रमुख स्थानों पर पुलिस जवानों को तैनात किया गया है तथा वाहनों की तलाशी ली जा रही है. उन्होंने बताया कि राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में भी गणतंत्र दिवस की तैयारियां पूरी कर ली गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close