Home रायपुर प्रदेश में 50% से ज्यादा OBC वर्ग के लोग रहते हैं उन्हें...

प्रदेश में 50% से ज्यादा OBC वर्ग के लोग रहते हैं उन्हें उनका हक मिलना चाहिए : सीएम भूपेश

78
0

रायपुर. प्रदेश में आरक्षण की सीमा बढ़ाए जाने को लेकर उठ रहे सवालों पर सीएम भूपेश बघेल ने इसी उचित ठहराया है. सीएम ने कहा कि गरीब सवर्णों के लिए प्रदेश में 10 प्रतिशत आरक्षण लागू कर दिया गया है. अनुसूचित जाति को 13 प्रतिशत किया गया है, पिछली सरकार ने 12 प्रतिशत कर दिया था. हमने जनसंख्या के आधार पर 13 किया है.

सीएम ने ओबीसी का आरक्षण 14 प्रतिशत से 27 प्रतिशत करने पर कहा कि मध्यप्रदेश सहित अन्य दूसरे राज्यों में पहले से 27 प्रतिशत लागू है, यहां 50 प्रतिशत से ज्यादा ओबीसी वर्ग के लोग रहते हैं उनको उनका हक मिलना ही चाहिए.

लेमरु एलिफेंट रिजर्व पर सीएम ने कहा कि हाथी पूरे प्रदेश भर में विचरण कर रहे हैं. केवल उनके लिए घोषणा करने से काम नहीं चलता. उनके लिए बेहतर वातावरण बनाना है. लेमरू एलिफेंट रिजर्व को नोटिफाई किया जाएगा. वहां हाथी के चारे की व्यस्वथा होगी, हाथी का रहवास विकसित किया जाएगा.

इसके साथ ही सीएम ने अटल बिहारी वाजपेयी के बहाने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी देश के पूर्व प्रधानमंत्री रहे हैं. विपक्ष के नेता रहे हैं विचारधारा से भले ही हमारी सहमति नहीं रही है लेकिन वह सबको स्वीकार्य थे और सबको साथ में लेकर चलते थे और इस तरह से आज सब लोग उसे याद करते हैं.

भूपेश बघेल दो दिवसीय बस्तर यात्रा पर शुक्रवार को रवाना हुए हैं. बस्तर रवाना होने से पहले वे एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बात कर रहे थे. सीएम बस्तर में विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे. इसके साथ ही वे कुपोषण मुक्ति अभियान की भी समीक्षा करेंगे, 2 अक्टूबर से इसे पायलट प्रोजेक्ट के रुप में कुपोषण प्रभावित तमाम जिलों में इसकी शुरुआत की जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here