Home रायपुर महासमुंद, राजनांदगांव व कांकेर में आज थमेगा प्रचार

महासमुंद, राजनांदगांव व कांकेर में आज थमेगा प्रचार

12
0

रायपुर. छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के तहत पहले चरण के मतदान के बाद दूसरे व तीसरे चरण के लिए प्रचार अभियान तेज हो गया है. दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार मंगलवार को शाम पांच बजे से थम जाएगा. इसके बाद उम्मीदवार सिर्फ
घर-घर जाकर जनसंपर्क कर सकेंगे. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित तीन संसदीय क्षेत्रों महासमुंद, राजनांदगांव व कांकेर में दूसरे चरण के लिए 18 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के मत्ु ााबिक पद्र श्े ा म ेंदस्ू ारे चरण के मतदान के लिए सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण तीनों संसदीय क्षेत्रों में स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं. पहले चरण की तरह ही दस्ू ारे चरण म ेंभी अति सव्ं ादे नशील व दूरस्थ मतदान केन्द्रों तक मतदान दलों को पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर की मदद ली जा रही है. अति संवेदनशील क्षेत्रों के मतदान दलों की रवानगी भी शुरू हो गई है.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बस्तर लोकसभा क्षेत्र में हुए नक्सली हमले के बाद अब राज्य के जिन नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में दूसरे चरण का मतदान होगा, वहां सुरक्षा की दृष्टि से विशेष सतर्कता बरती जा रही है. राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के बरकट्टा, मोहला-मानपुर, साल्हेवारा व छुरिया, कांकेर संसदीय क्षेत्र के अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, पखांजूर, आमाबेड़ा, बांदे, कोयलीबेड़ा व सिहावा तथा महासमुंद संसदीय क्षेत्र के गरियाबंद, कोमाखान व बलौदा क्षेत्र में सुरक्षा बलों की अतिरिक्त टुकड़ियां भेजी गई हैं.

तीनों संसदीय क्षेत्रों में मतदान के लिए करीब 70 हजार सुरक्षा कर्मियों की तैनाती गई है, जिनमें केंद्रीय अर्द्धसैि नक बल सहित जिला व छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के जवान शामिल हैं. तीनों संसदीय क्षेत्रों के सीमावर्ती इलाकों को मतदान के पहले सील किया जाएगा. साथ ही सघन जांच व गश्ती भी बढ़ा दी गई है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की ओर स ेभी मतदान की तय्ै ाारियो ंकी लगातार समीक्षा की जा रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here