आस्ट्रेलिया ने फिर रद्द किया जोकोविच का वीजा, निर्वासित होना तय

मेलबर्न. आस्ट्रेलिया सरकार ने टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच का वीजा दूसरी बार रद्द कर दिया है और उन्हें निर्वासित किया जा सकता है जिससे आस्ट्रेलियाई ओपन में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी के खेल पाने को लेकर बनी अनिश्चितता में एक नया मोड़ आ गया.

आव्रजन मंत्री एलेक्स हॉके ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने मंत्री के तौर पर अपने विशेषाधिकार का प्रयोग करके र्सिबया के इस 34 वर्षीय खिलाड़ी का वीजा जनहित आधार पर रद्द कर दिया है . आस्ट्रेलियाई ओपन तीन दिन बाद शुरू होने वाला है. जोकोविच के वकील फेडरल र्सिकट और फैमिली कोर्ट में इसके खिलाफ अपील कर सकते हैं . उन्होंने पिछले सप्ताह भी पहली बार वीजा रद्द होने के बाद अपील करके कानूनी लड़ाई जीती थी . मामले की सुनवाई शुक्रवार की रात होगी.

आस्ट्रेलिया से निर्वासित किये जाने पर अगले तीन साल तक देश में प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा . उसे हालांकि हटाया जा सकता है लेकिन यह हालात पर निर्भर करेगा. हॉके ने कहा कि उन्होंने जनहित को ध्यान में रखकर स्वास्थ्य कारणों से यह फैसला लिया है. उन्होंने एक बयान में कहा ,‘‘ मौरिसन सरकार आस्ट्रेलियाई सीमाओं की कोरोना महामारी के इस दौर में रक्षा करने को लेकर प्रतिबद्ध है.’’

आस्ट्रेलिया में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 130000 नये मामले आये जिसमें करीब 35000 मामले विक्टोरिया राज्य में अकेले हैं . पिछली बार की तरह लोग हालांकि गंभीर रूप से बीमार नहीं हो रहे लेकिन स्वास्थ्य तंत्र पर इसका असर पड़ा है क्योंकि 4400 लोग अस्पताल में भर्ती है.

मौरिसन ने इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि आस्ट्रेलिया में कोरोना महामारी के कारण मृत्युदर बहुत कम रही है और टीकाकरण के आंकड़े सबसे ऊंचे रहे हैं. उन्होंने एक बयान में कहा ,‘‘ यह महामारी हर आस्ट्रेलियाई के लिये काफी कठिन रही है . हमने साथ मिलकर जानें और आजीविका बचाई. आस्ट्रेलियाई लोगों ने महामारी के दौरान काफी कुर्बानियां दी है और वे उम्मीद करते हैं कि उनकी कुर्बानियां बेकार नहीं जानी चाहिये. यही वजह है कि मंत्री ने यह फैसला लिया.’’

आस्ट्रेलिया ओपन में उन्हीं खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ और दर्शकों को प्रवेश मिलेगा जिन्हें कोरोना के टीके लग चुके हैं . जोकोविच ने इस आधार पर मेडिकल छूट मांगी थी कि वह दिसंबर में संक्रमित हुए थे. जोकोविच का वीजा दूसरी बार रद्द हुआ है . पिछले सप्ताह मेलबर्न पहुंचते ही आस्ट्रेलिया सीमा बल द्वारा उनका वीजा रद्द कर दिया गया था क्योंकि आस्ट्रेलिया के कड़े कोरोना टीकाकरण नियमों से मेडिकल छूट के लिये जरूरी मानदंडों पर वह खरे नहीं उतरते थे. उन्होंने चार रात पृथकवास होटल में बिताई जिसके बाद सोमवार को जज ने उनके पक्ष में फैसला दिया.

जोकोविच ने रॉड लेवर एरेना में अभ्यास शुरू कर दिया था . उन्हें आज दोपहर को भी अभ्यास करना था लेकिन उन्होंने सुबह जल्दी अभ्यास कर लिया . उन्हें पहले दौर में र्सिबया के ही मियोमिर केसमानोविच से खेलना था. मेलबर्न के आव्रजन वकील कियान बोन ने कहा कि जोकोविच के वकीलों के लिये अब इस फैसले को अदालत में बदलवा पाना काफी मुश्किल होगा.

उन्होंने कहा ,‘‘ जोकोविच के लिये अब आस्ट्रेलियाई ओपन में खेलने की अनुमति पाना बहुत मुश्किल होगा . अब उनके पास समय भी नहीं है.’’ वकीलों को फेडरल र्सिकट एंड फैमिली कोर्ट में एक ड्यूटी जज के पास या फेडरल कोर्ट में सीनियर जज के पास जाकर दो आपात आदेश लेने होंगे . पहला आदेश उनका निर्वासन रोकना और दूसरा हॉके को जोकोविच का वीजा बहाल करने का निर्देश देने का होगा. बोन ने कहा ,‘‘ दूसरा आदेश ऐसा है जो आज तक कभी नहीं हुआ . अदालत सरकार के किसी सदस्य को वीजा जारी करने का आदेश बहुत कम ही देती है .’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close