खेल

नडाल और हालेप ने जीत दर्ज की

मेलबर्न. दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल और विम्बलडन चैम्पियन सिमोना हालेप ने शनिवार को यहां आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस ग्रैंडस्लैम में अपने मुकाबलों में जीत हासिल की. सेरेना विलियम्स और गत चैम्पियन नाओमी ओसाका के बाहर होने के एक दिन बाद दूसरी वरीय कैरोलिना प्लिस्कोवा का सफर भी महिलाओं के ड्रा से खत्म हो गया.

स्विट्जरलैंड की छठी वरीय बेंिलडा बेनसिच ने एस्तोनिया की एनेट कोंटावेट (31वीं रैंंिकग) के खिलाफ केवल एक ही गेम जीता और वह 0-6 1-6 से हारकर बाहर हो गयीं. दो बार की मेजर विजेता गार्बाइन मुगुरूजा ने पांचवीं वरीय एलीना स्वितोलिना को 6-1 6-2 से मात दी जिससे शीर्ष 10 महिला वरीय खिलाडियों में से छह तीसरे दौर में ही बाहर हो गयीं. दसवीं वरीय मेडिसन कीज शुक्रवार को मारिया सकारी से हार गयीं थीं.

क्रोएशिया की 19वीं वरीय डोना वेकिच भी अपने से निचली रैंंिकग की प्रतिद्वंद्वी पोलैंड की इगा स्वियाटेक से 5-7 3-6 से पराजित हो गयीं. वहीं स्पेन के स्टार नडाल शुक्रवार को देर रात रोजर फेडरर के जॉन मिलमैन के खिलाफ रोमांचक मुकाबले को देखने के बाद हमवतन पाब्लो कारेनो बुस्टा के खिलाफ कोर्ट पर उतरे. उन्हें मुकाबले में जरा भी मशक्कत नहीं करनी पड़ी.

तैंतीस साल के नडाल ने कहा, ‘‘मैंने यह मैच रात एक बजे तक देखा. इस मैच को देखे बिना नींद आना असंभव था.’’ लेकिन उन पर थकान का कोई असर नहीं दिख रहा था, उन्होंने एक घंटे 38 मिनट में 6-1 6-2 6-4 से जीत हासिल की. नडाल मेलबर्न में जीत के साथ फेडरर के रिकार्ड 20 ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी कर सकते हैं. अब वह कारेन खाचानोव और निक किर्गियोस के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से भिड़ेंगे.

जर्मनी के एलेक्जैंडर ज्वेरेव ने फर्नांडो वर्डास्को पर 6-2 6-2 6-4 से जीत हासिल की जिससे अंतिम 16 में उनका सामना रूस के आंद्रे रूबलेव से होगा. हालेप ने कजाखस्तान की यूलिया पुंिततसेवा को 6-1 6-4 से हराकर अंतिम 16 में जगह बनायी जिसमें उनका सामना बेल्जियम की एलिसे मर्टन्स से होगा जिन्होंने सिसी बेलिस के खिलाफ तीन सेट में जीत हासिल की.

वर्ष 2016 की विजेता एंजेलिक कर्बर ने कैमिला जार्जी को 6-2 6-7 6-3 से शिकस्त दी और अब उनकी भिड़ंत रूस की 30वीं वरीय अनास्तासिया पावलीयुचेंकोवा से होगी जिन्होंने प्लिस्कोवा को 7-6 7-6 से पराजित किया. अन्य नतीजों में आस्ट्रिया के पांचवें वरीय डोमिनिक थिएम ने टेलर फ्रिट्ज को 6-2 6-4 6-7 6-4 से पस्त किया. रूस के आंद्रे रूबलेव ने डेविड गोफिन पर 2-6 7-6 6-4 7-6 से जीत हासिल की.

वर्ष 2014 के चैम्पियन स्टैनिस्लास वावंिरका ने भी अंतिम 16 में जगह बनायी जब जान इस्रर दूसरे सेट में रिटायर्ड हर्ट हो गये. गेल मोंफिल्स ने अर्नस्ट गुलबिस को 7-6 6-4 6-3 से पस्त किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close