अयोध्याः भव्य दीपोत्सव की तैयारी में प्रशासन, 20 लोक नृत्य टीमों को किया गया आमंत्रित

अयोध्या. इस बार अयोध्या में दीपोत्सव पर बहुत कुछ ऐसा दिखने वाला है जो हर किसी का मन मोह लेगा. अयोध्या में तीन दिवसीय दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत 11 नवंबर से होगी. इसके लिए संस्कृति विभाग ने देश की चार प्रमुख रामलीला मंडली को अयोध्या बुलाया है.

भजन संध्या स्थल पर दीपोत्सव से 2 दिन पहले इनके मंचन की शुरुआत होगी वहीं दीपोत्सव के पहले रामायण पर आधारित झांकियों के आगे अवधी लोक नृत्य पर आधारित फोक डांस करते कलाकारों का दल होगा, जो हर किसी को मंत्र मुक्त कर देगा. इसीलिए जहां एक तरफ कलाकार झांकियों को तैयार करने में पूरी मुस्तैदी से जुटे हैं. वहीं लोक नृत्य की अलग-अलग टीमें अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए लगातार तैयारी कर रही है.

अयोध्या में इस बार दीपोत्सव में साकेत डिग्री कॉलेज से निकलने वाली शोभायात्रा में कुल 11 झांकियां आकर्षण का केंद्र होंगी. इन झांकियों पर श्री राम के जीवन के समस्त रूपों में कलाकार विराजमान होंगे और उनके जीवन के प्रसंगों पर मंचन करेंगे. जिसमें पुत्रयेष्ठीयज्ञ, राम वन गमन, शबरी मिलन,रामराज्याभिषेक, राम दरबार के प्रसंगों पर झांकी निकाली जाएगी. इस बार की झांकी में अहिल्या उद्धार में नारी सशक्तिकरण का संदेश रहेगा साथ ही कानून व्यवस्था पर आधारित झांकियां भी निकालने की तैयारियां हैं.

इस बार संस्कृति विभाग ने 20 लोक नृत्य की टीमों को आमंत्रित किया है. जो झांकियों के आगे अवधी लोक नृत्य पर श्री राम और अयोध्या के साथ-साथ राम मंदिर को लेकर गाए गए गीतों पर लोक नृत्य करती नजर आएंगी. यह कलाकार साकेत महाविद्यालय से निकलकर अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए दीपोत्सव स्थल तक जाएंगे. राम कथा पार्क जहां पर राम का राजतिलक होगा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनकी अगवानी करेंगे वहां पर भी अलग अलग मंच पर यह कलाकारों की अवधी फोक डांस से लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close