मुख्य समाचारव्यापार

शेयर बाजार की रिकॉर्ड तोड़ शुरुआत, 50000 के करीब खुला सेंसेक्स

नई दिल्ली: आज सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को घरेलू शेयर बाजार में बढ़त आई और सेंसेक्स 50000 के करीब पहुंचा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 216.28 अंक (0.44 फीसदी) ऊपर 49,733.39 के स्तर पर खुला। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 67 अंक (0.46 फीसदी) ऊपर 14,630.50 के स्तर पर खुला। शेयर बाजार में तेजी का रुख लगातार बना हुआ है और प्रतिदिन बाजार नई ऊंचाई छू रहा है। विदेशी संस्थागत निवेशकों के पूंजी प्रवाह के बीच अनुकूल घरेलू गतिविधियों से बाजार में तेजी देखने को मिल रही है।

वैश्विक बाजारों का हाल
कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर लगातार सकारात्मक खबरों के बीच वैश्विक बाजारों में सपाट स्तर पर कारोबार हो रहा है। बुधवार को एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कोस्पी इंडेक्स 0.50 फीसदी ऊपर कारोबार कर रहा है। हालांकि हांगकांग का हेंगसेंग, जापान का निक्केई इंडेक्स और चीन का शंघाई कंपोजिट इंडेक्स सपाट कारोबार कर रहे हैं। कल अमेरिकी बाजारों में भी सुस्ती रही। नैस्डैक इंडेक्स 0.28 फीसदी ऊपर बंद हुआ था। वहीं, यूरोप के बाजारों में हल्की गिरावट दर्ज की गई थी।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि, ‘आरबीआई के 2021 में फंसे कर्ज (एनपीए) में वृद्धि को लेकर चिंता के बावजूद बाजार में तेजी रही। यह तेजी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वाहन कंपनियों के शेयरों की अगुवाई में आई। कंपनियों के बेहतर तिमाही परिणाम की उम्मीद में ज्यादातर क्षेत्रों में तेजी रही। औषधि और दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में कुछ लिवाली देखी गई। अमेरिकी बांड पर रिटर्न में बढ़ोतरी की प्रवृत्ति लौटी है। इसका प्रभाव भविष्य में उभरते बाजारों पर देखने को मिल सकता है। लेकिन एफआईआई प्रवाह मजबूत बना हुआ है और राजकोषीय प्रोत्साहन की वजह से अधिक आपूर्ति के कारण डॉलर कमजोर बना हुआ है।’

1106 शेयरों में आई तेजी 
आज 1106 शेयरों में तेजी आई और 336 शेयरों में गिरावट आई। वहीं 58 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। पिछले सप्ताह सेंसेक्स 913.53 अंक यानी 1.90 फीसदी मजूत हुआ जबकि निफ्टी में 328.75 अंक यानी 2.34 फीसदी की तेजी आई। हालांकि केंद्रीय बजट से पहले निवेशक निवेश को लेकर चिंतित हैं क्योंकि ज्यादातर मार्केट विश्लेषकों के अनुसार, कोरोना के चलते इस बार का बजट उम्मीद के मुताबिक नहीं होगा, जिसकी वजह से बाजार में उतार-चढ़ाव जारी है। इसलिए निवेशकों को सावधानी बरतनी चाहिए। 

भारती एयरटेल के शेयरों में तेजी
दूरसंचार प्रमुख भारती एयरटेल को अपनी डाउनस्ट्रीम कंपनियों में 100 फीसदी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) के लिए आवश्यक नियामकीय मंजूरी मिल गई है। एक नियामक फाइलिंग में कंपनी ने कहा कि वह अपनी विदेशी निवेश सीमा को तत्काल प्रभाव से 100 फीसदी तक संशोधित करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर रही है, जिसके बारे में जमाकर्ताओं को सूचित कर दिया गया है। नियामक फाइलिंग में कंपनी ने कहा कि दूरसंचार विभाग द्वारा कंपनी को दी गई 20 जनवरी 2020 की एफडीआई मंजूरी के अनुपालन में कंपनी ने अपने डाउनस्ट्रीम निवेशों के लिए अनुमोदन प्राप्त कर लिया है। इसके बाद से भारती एयरटेल के शेयर में तेजी देखने को मिली। 588 के स्तर पर खुलने के बाद यह सुबह 10.19 बजे 24.55 अंक (4.34 फीसदी) ऊपर 590.30 के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close