छत्तीसगढ़ : कोविड के कारण ऑनलाईन होंगी महाविद्यालय की परीक्षाएं

रायपुर. छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राज्य सरकार ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में ऑनलाईन और ब्लेंडेड मोड (आॅनलाइन और आॅफलाइन दोनों मिलाकर) में परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला लिया है.

राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि राज्य में कोविड हालात के मद्देनजर प्रशासन ने राज्य के सभी राजकीय, निजी विश्वविद्यालयों और शासकीय तथा अशासकीय महाविद्यालयों में शिक्षा सत्र 2021-22 में अध्यापन, अध्ययन तथा परीक्षाओं के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया है. अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2021-22 के सेमेस्टर पद्धति वाले सभी पाठ्यक्रमों की प्रथम और तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं आॅनलाइन, ब्लेन्डेड मोड में आयोजित की जाएंगी.

उन्होंने बताया कि जारी निर्देश के अनुसार विद्यार्थियों की भौतिक उपस्थिति तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित करते हुए सभी कक्षाओं का संचालन आॅनलाइन किया जाएगा. शैक्षणिक-अशैक्षणिक अमले को एक-तिहाई रोस्टर पद्धति से उपस्थित रहने का निर्देश जारी किया जाएगा. रोस्टर ड्यूटी वाले दिनों में शिक्षक शिक्षण कार्य महाविद्यालय से तथा शेष दिनों में निवास से ही करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि महाविद्यालय के गैर-शैक्षणिक कार्य रोस्टर ड्यूटी के अनुसार उपस्थित कर्मचारियों द्वारा महाविद्यालय में उपस्थित होकर किया जाएगा तथा अन्य कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम पद्धति से कार्यों में सहयोग करेंगे.

छत्तीसगढ़ में इस महीने के पहले सप्ताह से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. राजधानी रायपुर समेत अन्य जिलों में जहां संक्रमण दर चार फीसदी से अधिक है वहां सभी स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, पुस्तकालयों, स्वींिमग पूल और ऐसे सार्वजनिक स्थानों को बंद कर दिया गया है. राज्य में बुधवार तक 10,38,060 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिनमें से 9,97,008 मरीज इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हो गए हैं. राज्य में 27,425 मरीज उपचाराधीन हैं. राज्य में वायरस से संक्रमित 13,627 लोगों की मौत हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close