अयोध्यामुख्य समाचार

अयोध्या में एयरपोर्ट के लिये जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द पूरी होगी: उड्डयन सचिव

अयोध्या. भारत सरकार के नागरिक उड्डयन सचिव प्रदीप सिंह करोला अयोध्या पहुंचे. अयोध्या में बन रहे मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट को लेकर उन्होंने एयरपोर्ट का निरीक्षण किया और जिला प्रशासन द्वारा अधिग्रहण की जा रही जमीनों का मैप भी देखा. अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज झा ने अधिग्रहित की जा रही जमीनों को लेकर नागरिक उड्डयन सचिव प्रदीप सिंह करोला को ब्रीफिंग भी दी.

जल्द पूरी होगी जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया

इस दौरान उन्होंने बताया कि जल्द ही पर्याप्त जमीनों का अधिग्रहण हो जाएगा. नागरिक उड्डयन सचिव प्रदीप सिंह करोला ने बताया कि अयोध्या के जिलाधिकारी ने भरोसा दिलाया है कि वे जल्द ही एयरपोर्ट एथॉरिटी को जमीन हैंड ओवर कर देंगे. इसके बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी अपना काम शुरू कर देगा और कमर्शियल ऑपरेशन शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट का रनवे बढ़ाकर 2 किलोमीटर किया जाएगा, जिससे इस रनवे पर एटीआर विमान भी लैंड कर सकेंगे.

600 एकड़ जमीन पर बनेगा एयरपोर्ट

प्रदीप सिंह करोला ने बताया कि जल्द ही मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट सिविल एविएशन से कनेक्ट हो जाएगा. दरअसल अयोध्या में बन रहे मर्यादा पुरुषोत्तम एयरपोर्ट प्रदेश का पांचवा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा. यह एयरपोर्ट 600 एकड़ की जमीन पर प्रस्तावित है. जिला प्रशासन जमीनों के अधिग्रहण में लगा हुआ है. जल्द ही जमीन अधिग्रहण कर एयरपोर्ट एथॉरिटी को जमीन हैंड ओवर कर दी जाएगी, जिसके बाद अयोध्या में एयरपोर्ट का निर्माण शुरू हो जाएगा. पहले इस रनवे की लंबाई कम रखी गई थी, लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस एयरपोर्ट को बोइंग 777 विमानों के योग्य बनाने के लिए रनवे की लंबाई 2 किलोमीटर रखने को कहा, साथ ही एयरपोर्ट का नाम बदलने की भी घोषणा की थी. इसके बाद अब इसका नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट हो गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close