यूक्रेन के मारियुपोल में थिएटर पर हवाई हमले में मारे गये थे 300 लोग

खारकीव. यूक्रेन के मारियुपोल शहर की सरकार ने शुक्रवार को कहा कि पिछले सप्ताह एक थिएटर पर रूसी हवाई हमले में 300 लोग मारे गए. रूस के हमलों से बचने के लिए लोग इस थिएटर में शरण लिये हुए थे. टेलीग्राम चैनल पर प्रत्यक्षर्दिशयों के हवाले से शहर सरकार ने बताया कि मृतक संख्या ‘‘लगभग 300’’ थी. यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि क्या आपातकालीन कर्मचारियों ने मौके का पूरा मुआयना कर लिया था और प्रत्यक्षर्दिशयों को मौके के आंकड़े के बारे में कैसे पता चला.

हवाई हमले के तुरंत बाद, यूक्रेनी संसद के मानवाधिकार आयुक्त लुडमिला डेनिसोवा ने कहा था कि 1,300 से अधिक लोग इमारत में शरण लिए हुए हैं. खारकीव के बाहरी इलाके में शुक्रवार को कोहरा छाया रहा और सुबह से ही लगातार गोलाबारी हो रही है. शहर के एक अस्पताल में, कई घायल सैनिकों को लाया गया और वहां उनका इलाज चल रहा है.

इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने अपने देश से अपनी सैन्य रक्षा बनाए रखने का आग्रह किया. समाचार एजेंसी ‘इंटरफैक्स’ की खबर के अनुसार, रूस की सेना ने शुक्रवार को दावा किया कि उसने कीव क्षेत्र में यूक्रेन के ईंधन अड्डे को नष्ट कर दिया.

उन्होंने बृहस्पतिवार की रात अपने वीडियो संबोधन में कहा, ‘‘हमारी रक्षा के हर दिन के साथ, हम उस शांति के करीब पहुंच रहे हैं जिसकी हमें बहुत आवश्यकता है. हम एक मिनट के लिए भी नहीं रुक सकते, क्योंकि हर मिनट हमारी किस्मत, हमारा भविष्य तय करता है कि हम जिएंगे या नहीं.’’ उन्होंने कहा कि युद्ध के पहले महीने में 128 बच्चों सहित हजारों लोग मारे गए. उन्होंने कहा कि देशभर में 230 स्कूल नष्ट हो गए हैं. उन्होंने कहा कि शहर और गांव ‘‘राख के ढेर’’ में बदल गये है.

Related Articles

Back to top button