विदेश जाने की अनुमति के लिए अभिनेत्री जैकलीन फर्नाडीज ने अदालत का किया रुख

नयी दिल्ली. दिल्ली की एक अदालत ने बुधवार को बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिज की ओर से दायर याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से जवाब मांगा, जिसमें उन्होंने अपने खिलाफ जारी ‘लुकआउट सर्कुलर’ (एलओसी) को निलंबित करने और उन्हें विदेश यात्रा की अनुमति देने का अनुरोध किया है.

ईडी ने कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े 200 करोड़ रुपये की जबरन वसूली के मामले में पिछले साल जैकलीन के खिलाफ एलओसी जारी किया था. फर्नांडिज ने अदालत से यह कहते हुए 15 दिनों के लिए विदेश यात्रा करने की अनुमति मांगी कि उन्हें अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात, फ्रांस और नेपाल में कार्यक्रमों में भाग लेना है. अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश प्रवीण ंिसह ने ईडी से जवाब मांगा और मामले को 18 मई, 2022 को अगली सुनवायी के लिए सूचीबद्ध कर दिया.

फर्नांडीज ने अपनी अर्जी में दावा किया कि ईडी ने बिना कोई कारण बताये उनका पासपोर्ट जब्त कर लिया है. फर्नांडीज की अर्जी में कहा गया है, ‘‘एक जानीमानी फिल्म अभिनेत्री होने के नाते अर्जीकर्ता को कार्यक्रमों, संवाददाता सम्मेलन, रिहर्सल और कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है.

यह कि अर्जीकर्ता अपना पासपोर्ट जारी करने के लिए प्रार्थना करती है और इस अदालत से अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करने की अनुमति मांगती है, संभवत: 17 से 22 मई तक क्योंकि आईआईएफए अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात में 2022 आईआईएफए सप्ताहांत एवं पुरस्कार आयोजित कर रहा है.’’ इसने आगे कहा कि उन्हें 17 से 28 मई तक फ्रांस में कान फिल्मोत्सव और 27 से 28 मई तक नेपाल में एक अन्य कार्यक्रम में भी आमंत्रित किया गया है. अर्जी में कहा गया है, ‘‘अगर अर्जीकर्ता को विदेश यात्रा की अनुमति देने से इनकार किया जाता है, तो उसे गंभीर नुकसान होगा.’’

उन्होंने कहा कि वह हमेशा ईडी के समक्ष जांच में शामिल हुई है और अदालत द्वारा लगायी गई किसी भी शर्त का पालन करने के लिए तैयार है. फर्नांडीज एक श्रीलंकाई नागरिक हैं और 2009 से भारत में रह रही हैं. ईडी ने उन्हें यह कहते हुए विदेश जाने से रोक दिया था कि उन्हें धनशोधन की चल रही जांच में शामिल होना पड़ सकता है. ईडी ने अभिनेत्री से चंद्रशेखर और उनकी अभिनेता पत्नी लीना मारिया पॉल के खिलाफ मामले की जांच के सिलसिले में कई सत्रों में पूछताछ की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button