झुनझुनवाला की विरासत, मूल्यों, आस्थाओं का सम्मान करेगी आकाश एयर

मुंबई/नयी दिल्ली. आकाश एयर अपने दिवंगत अरबपति निवेशक राकेश झुनझुनवाला की विरासत, मूल्यों और आस्थाओं का सम्मान करेगी और एक ‘बेहतर एयरलाइन’ के संचालन का प्रयास करेगी. विमानन कंपनी के प्रमुख विनय दुबे ने यह बात कही. आकाश एयर का एक हफ्ते पहले यानी सात अगस्त को परिचालन शुरू हो गया है.

आकाश एयर के संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) दुबे ने कहा कि आज सुबह राकेश झुनझुनवाला के असामयिक निधन से हमें गहरा दुख हुआ है. उन्होंने इस बात का भी उल्लेख किया कि अरबपति निवेशक विश्व स्तरीय एयरलाइन बनाने के लिए टीम में शुरुआत से विश्वास रखते थे.
दुबे ने बयान में कहा कि झुनझुनवाला में अजेय भावना थी. आकाश एयर एक बेहतरीन एयरलाइन चलाने का प्रयास करके झुनझुनवाला की विरासत, मूल्यों और हम में विश्वास का सम्मान करेगी. देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने कहा कि झुनझुनवाला एक प्रेरणादायी शख्सियत थे और उनकी कमी हमेशा खलेगी.

बाजार बाजार के विशेषज्ञों ने दी झुनझुनवाला को श्रद्धांजलि

शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला के निधन पर बाजार विश्लेषकों ने शोक जताते हुए कहा है कि उनका देश की वृद्धि की कहानी पर काफी भरोसा था और उनके भीतर मौजूद ऊर्जा उन्हें खास बनाती थी. 62 वर्षीय झुनझुनवाला का रविवार सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया.

जेरोधा के संस्थापक निखिल कामत ने ट्वीट किया, ‘‘आप जैसा कोई कभी भी देखने को नहीं मिलेगा.’’ झुनझुनवाला को भारत का वारेन बफे और भारतीय बाजारों का बिग बुल भी कहा जाता था. एक्सिस सिक्योरिटीज के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) बी गोपकुमार ने कहा, ‘‘वह टीवी स्टूडियो में जैसी ऊर्जा लाते थे, उसके लिए उन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता.’’ उन्होंने कहा कि भारत की वृद्धि की कहानी में उन्हें पूरा भरोसा था. उन्होंने हमेशा यह साबित किया कि यदि कोई व्यक्ति अच्छी कंपनियों में अपना निवेश बनाए रखता है, तो उसकी संपत्ति बढ़ना निश्चित है.

एक अन्य विशेषज्ञ संदीप पारेख ने कहा कि झुनझुनवाला ऐसी हस्ती थे जिनके भाषण सुनकर ऐसे लोगों को भी देश की वृद्धि की कहानी में भरोसा हो जाता था, जो ऐसा नहीं मानते थे. एंबिट एसेट मैनेजमेंट के सीईओ सुशांत भंसाली ने कहा कि झुनझुनवाला भारत की कहानी में सबसे अधिक भरोसा करने वाले लोगों में से एक थे.

ट्रेंडलाइन के आंकड़ों के अनुसार, झुनझुनवाला और उनसे संबद्ध इकाइयों के पास जून, 2022 तक सार्वजनिक रूप से 32 शेयर थे जिनका नेटवर्थ 31,905 करोड़ रुपये था. एसोसिएशन आॅफ नेशनल एक्सचेंज मेंबर्स आॅफ इंडिया (एएनएमआई) के अध्यक्ष कमलेश शाह ने कहा कि झुनझुनवाला को एक ऐसी दूरदृष्टि की सोच वाले निवेशक के रूप में याद किया जाएगा जिनका बाजार के प्रति भरोसा कोई भी डिगा नहीं सकता था. रिलायंस सिक्योरिटीज के प्रमुख (खुदरा ब्रोंिकग एवं वितरण) निशांत श्रीवास्तव ने कहा कि झुनझुनवाला सर्वश्रेष्ठ निवेशकों में से थे, जिनका भारत की वृद्धि की कहानी में हमेशा ही विश्वास रहा.

राकेश झुनझुनवाला के निधन पर प्रधानमंत्री,केंद्रीय मंत्रियों और कई नेताओं ने शोक व्यक्त किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई केंद्रीय मंत्रियों और विभिन्न दलों के नेताओं ने शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला के निधन पर रविवार को शोक व्यक्त किया तथा आर्थिक जगत में उनके योगदान की सराहना की. भारत के ‘वारेन बफे’ कहे जाने वाले झुनझुनवाला का रविवार सुबह मुंबई में निधन हो गया. झुनझुनवाला द्वारा नव स्थापित विमानन कंपनी ‘अकासा एयर’ के एक सूत्र ने बताया कि रविवार तड़के दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘राकेश झुनझुनवाला ंिजदादिल, हाजिरजवाब और गहरी समझ वाले व्यक्ति थे. उन्होंने आर्थिक जगत में एक अमिट छाप छोड़ी है.’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘वह (झुनझुनवाला) भारत की प्रगति के लिए बहुत जुनूनी थे. उनका निधन हो जाना दुखद है. उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना. ओम शांति.’’ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि उन्हें यह जानकर दुख हुआ कि कई प्रमुख उद्यमों को बढ़ावा देने वाले व्यवसायी झुनझुनवाला अब नहीं रहे.

बिरला ने कहा, ”उनके निधन के साथ ही हमने एक कुशल कारोबारी विवेक वाले व्यक्ति और दूरदर्शी निवेशक को खो दिया है, जिनके पास विकास के लिए एक अद्वितीय दृष्टि थी. महाप्रभु उन्हें अपने श्रीचरणों में स्थान दें.” कई केंद्रीय मंत्रियों ने भी झुनझुनवाला के निधन पर शोक व्यक्त किया और आर्थिक जगत में उनके योगदान की सराहना की. गृह मंत्री अमित शाह ने झुनझुनवाला के निधन पर शोक जताया.

उन्होंने ट्वीट किया, ”शेयर बाजार के बारे में उनके व्यापक अनुभव और समझ ने अनगिनत निवेशकों को प्रेरित किया है. उन्हें उनके आशावादी दृष्टिकोण के लिए हमेशा याद किया जाएगा. उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं. ओम शांति.” भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने कहा कि वह दिग्गज निवेशक के निधन की खबर से दुखी हैं. उन्होंने ट्वीट किया, ”दिवंगत आत्मा को शांति मिले और प्रभु राम उनके परिवार और प्रियजनों को इस दुख को सहने की हिम्मत दें. ओम शांति.” रक्षा मंत्री राजनाथ ंिसह ने कहा कि झुनझुनवाला का अचानक निधन हो जाने से वह स्तब्ध हैं.

ंिसह ने ट्वीट किया, ”उन्हें व्यापार और उद्योग में उनके योगदान के लिए याद किया जाएगा. वह भारतीय शेयर बाजारों में निवेश की संस्कृति कायम करने में सबसे आगे रहे. उनके परिवार और कई प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं.” झुनझुनवाला ने कॉलेज में पढ़ाई करने के दौरान केवल 5,000 रुपये की पूंजी के साथ शेयर बाजार में अपना सफर शुरू किया था. हाल ही में जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे और इंडिगो के पूर्व प्रमुख आदित्य घोष के साथ मिलकर उन्होंने भारत की सबसे नयी विमानन कंपनी ‘अकासा एयर’ की शुरूआत की थी.

सात अगस्त को केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य ंिसधिया ने मुंबई से अहमदाबाद के बीच अकासा एयर की पहली उड़ान को हरी झंडी दिखाई थी. ंिसधिया ने झुनझुनवाला के निधन पर कहा, ‘‘राकेश झुनझुनवाला जी न केवल एक कुशल व्यवसायी थे, बल्कि भारत के विकास में भी निवेश करते थे. उन्हें एक दशक से अधिक समय के बाद भारत को नयी विमानन कंपनी अकासा एयर देने के लिए याद किया जाएगा.” वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि वह साहसपूर्वक जोखिम लेने वाले और शेयर बाजार की जबरदस्त समझ रखने वाले व्यक्ति थे.

उन्होंने कहा, ”हमारे बीच कई बार बातचीत हुई थी. भारत की ताकत और क्षमताओं में उनका दृढ़ विश्वास था.” इसके अलावा, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप ंिसह पुरी ने झुनझुनवाला के निधन पर शोक व्यक्त किया. शिवसेना के नेता आदित्य ठाकरे और प्रियंका चतुर्वेदी, कांग्रेस के नेता जयवीर शेरगिल, तेलुगू देशम पार्टी के प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ ंिशदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने भी झुनझुनवाला के निधन पर शोक व्यक्त किया है.

Related Articles

Back to top button