अखिलेश और आजम ने लोकसभा की सदस्यता से दिया इस्तीफा, बनें रहेंगे विधायक

नयी दिल्ली. समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया, वहीं पार्टी सांसद आजम खान ने भी निचले सदन की सदस्यता से अपना त्यागपत्र लोकसभा अध्यक्ष के कार्यालय को भेज दिया है. सूत्रों ने यह जानकारी दी .

अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश में करहल विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते रहने का निर्णय किया है जहां से वह हाल में संपन्न उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में विजयी हुए हैं. लोकसभा सचिवालय के सूत्रों ने बताया कि अखिलेश यादव ने मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से उनके कक्ष में मुलाकात कर निचले सदन की सदस्यता से इस्तीफे का पत्र सौंपा. वह आजमगढ़ संसदीय क्षेत्र से सपा के लोकसभा सदस्य हैं.

सूत्रों ने बताया कि रामपुर संसदीय सीट से समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान ने भी लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया और इस बारे में उनका संदेश लोकसभा अध्यक्ष के कार्यालय को प्राप्त हो गया है. आजम खान ने हाल में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में रामपुर विधानसभा क्षेत्र से जीत दर्ज की थी. लोकसभा की सदस्यता से खान के इस्तीफा देने से स्पष्ट है कि वह अब विधानसभा में अपने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करेंगे.

इससे पहले, अखिलेश यादव ने जिस समय लोकसभा अध्यक्ष से मुलाकात कर इस्तीफा दिया, उस दौरान उनके साथ पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य रामगोपाल यादव भी मौजूद थे. गौरतलब है कि अखिलेश यादव हाल में उत्तर प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में करहल विधानसभा सीट से निर्वाचित हुए हैं. उन्होंने केंद्रीय मंत्री एस पी ंिसह बघेल को पराजित किया था. लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देकर अखिलेश यादव ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह अब प्रदेश की राजनीति पर ध्यान देंगे.
समाजवादी पार्टी ने इस संबंध में एक ट्वीट के साथ एक छोटा वीडियो साझा किया है जिसमें अखिलेश यादव को लोकसभा अध्यक्ष को इस्तीफे का पत्र सौंपते दिखाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button